Monday, February 26, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशMP Weather : भोपाल में ठंड से राहत नहीं, दो-तीन दिन तक...

MP Weather : भोपाल में ठंड से राहत नहीं, दो-तीन दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा

MP Weather: उत्तर की ओर से आ रही सर्द हवाओं के असर से पूरे प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सर्द हवाओं के साथ ही कोहरा भी आ रहा है। इस वजह से पूरे प्रदेश में सुबह के समय कोहरा बना हुआ है। इससे सुबह के समय दृश्यता भी प्रभावित हो रही है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह भोपाल सहित प्रदेश के अनेक जिलों में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा। भोपाल में सुबह कोहरे के चलते दृश्यता 50 से 500 मीटर तक रही। मौसम विज्ञानियों के अनुसार दो-तीन दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। आसमान खुलने पर विशेषकर रात के तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और ठंड के तेवर और तीखे होंगे।

छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को भोपाल व आसपास के इलाकों में आंशिक बादल छाए रहेंगे। दिन में हल्की धूप खिल सकती है, जिससे अधिकतम तापमान में मामूली इजाफा हो सकता है। हालांकि रात का पारा लुढ़केगा। पिछले चौबीस घंटों के दौरान भोपाल में अधिकतम तापमान 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 04 डिग्री सेल्सियस कम रहा। साथ ही यह पिछले दिन के अधिकतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 3.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। वहीं शनिवार को भोपाल में न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 04 डिग्री सेल्सियस अधिक और पिछले दिन के मुकाबले लगभग बराबर रहा। हवाओं का रुख फिलहाल उत्तरी व उत्तर-पूर्वी है।

इन जिलों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने आज एक दर्जन से अधिक जिलों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार जबलपुर, भोपाल, शहडोल, सागर, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नर्मदापुरम, बैतूल, खंडवा, उज्जैन, देवास, रतलाम, मंदसौर, नीमच, इंदौर, शाजापुर, आगर मालवा, गुना और अशोकनगर में बारिश हो सकती है. वहीं प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा. इसके चलते विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर तक रह गई। इसकी वजह से यातायात भी काफी ज्यादा प्रभावित हो रहा है।

अरब सागर से आ रही नमी

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में हरियाणा पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके साथ-साथ उत्तर-पूर्व राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का घेरा बना हुआ है। इसके असर से अरब सागर से आ रही नमी के चलते भोपाल समेत प्रदेश के अनेक जिलों में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भोपाल और आसपास के इलाकों में आसमान आंशिक मेघमय रहेगा। बादल छंटने के साथ कहीं-कहीं हल्की धूप खिलेगी, जिससे दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी। शाम तक बूंदाबांदी भी हो सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments