Monday, February 26, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेश30 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे एसटीएफ स्पेशल डीजी माहेश्वरी, अवस्थी होंगे...

30 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे एसटीएफ स्पेशल डीजी माहेश्वरी, अवस्थी होंगे पदोन्नत

भोपाल। मध्यप्रदेश के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के प्रमुख विशेष पुलिस महानिदेशक (स्पेशल डीजी) विपिन माहेश्वरी इस महीने की 30 तारीख को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उनके सेवानिवृत्त होने के बाद स्पेशल डीजी के रिक्त पद पर एडीजी शिकायत अशोक अवस्थी स्पेशल डीजी के पद पर पदोन्नत हो जाएंगे। माहेश्वरी और अवस्थी दोनों वर्ष 1990 बैच के मध्यप्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। एडीजी रैंक के अधिकारियों में अशोक अवस्थी वरिष्ठता में ऊपर होने के कारण पदोन्नत होंगे। हालांकि इस बीच स्पेशल डीजी एसटीएफ पद के लिए अधिकारियों की दौड़ भी शुरू हो चुकी है, लेकिन नई सरकार के गठन तक एसटीएफ विंग को स्थाई मुखिया मिलने की संभावना कम ही जताई जा रही है। बताया जाता है कि एसटीएफ में स्पेशल डीजी स्तर के अधिकारी को अगर पदस्थ किया जाएगा तो एडीजी अशोक अवस्थी 30 नवंबर को पदोन्नत होकर स्पेशल डीजी बन जाएंगे, वे पदस्थ किए जा सकते हैं। लेकिन एसटीएफ में एडीजी स्तर के अधिकारी की पदस्थापना किए जाने की संभावनाएं अधिक हैं।

जयदीप प्रसाद व आशुतोष राय के नाम पर विचार

वर्तमान में मध्यप्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावशील है। आचार संहिता दिसंबर माह के पहले सप्ताह के बाद ही समाप्त होगी। ऐसे में अगर सरकार आचार संहिता में एडीजी के मुखिया की पदस्थापना करना चाहेगी तो उसके लिए भारत निर्वाचन आयोग को तीन अधिकारियों के नामों का पैनल बनाकर भेजा जाएगा। पुलिस मुख्यालय सूत्रों की मानें तो एडीजी नारकोटिक्स जयदीप प्रसाद और एडीजी फायर आशुतोष राय के अलावा एक और किसी अधिकारी के नामों का पैनल जा सकता है। अगर एडीजी स्तर के अधिकारी को एसटीएफ का मुखिया बनाया जाता है तो एडीजी नारकोटिक्स जयदीप प्रसाद अधिकारियों व सरकार की पहली पसंद होंगे। जयदीप प्रसाद भोपाल में एसएसपी सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। वे वर्षों तक केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर थे और बीपीआरएण्डी के भोपाल सेंटर के निदेशक भी रहे हैं।

जनवरी में पदोन्नत होंगे बाकी अधिकारी

वर्ष 1990 बैच के अधिकारी विपिन माहेश्वरी स्पेशल डीजी हैं, 30 नवंबर को अशोक अवस्थी भी स्पेशल डीजी बनने जा रहे हैं। इसी बैच के बाकी आईपीएस अधिकारी अगले वर्ष स्पेशल डीजी के पद रिक्त होते ही पदोन्नत होंगे। इन दो अधिकारियों के बाद इस बैच के तीन अधिकारी अगले वर्ष पदोन्नत होंगे। वर्ष 2024 फरवरी में डीजी जेल राजेश चावला के सेवानिवृत्त होने के बाद वर्ष 1990 बैच के एडीजी प्रशासन विजय कटारिया पदोन्नत होकर स्पेशल डीजी बनेंगे। इनके बाद स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा अप्रैल 2024 में सेवानिवृत्त होने के बाद एडीजी अनुराधा शंकर सिंह स्पेशल डीजी के पद पर पदोन्नत होंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments