Thursday, July 25, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशमुर्गी के अंडे और चूजों को नागिन ने निगला, फिर जो हुआ…

मुर्गी के अंडे और चूजों को नागिन ने निगला, फिर जो हुआ…

शिवपुरी जिले के नरवर कस्बे में एक बुजुर्ग महिला के टॉयलेट में बंद मुर्गी उसके दो बच्चे और मुर्गी के अंडे को एक नागिन ने अपना शिकार बना लिया। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे सर्पमित्र ने नागिन का सफल रेस्क्यू किया गया। रेस्क्यू के बाद नागिन ने मुर्गी के निगले अंडों को उगला, जिसे देखकर लोग हैरत में पड़ गए।

जानकारी के अनुसार नरवर कस्बे के पार वाली माता मंदिर के पीछे के रहने वाली बुजुर्ग महिला सावित्री कुशवाह (65) ने अपने शौचालय में मुर्गी पालन कर रखा था। बीती रात शौचालय में एक काली नागिन घुस गई। नागिन ने शौचालय में बंद एक मुर्गी उसके दो चूजों को अपना शिकार बनाया। इसके साथ ही नागिन ने मुर्गी के अण्डों को भी निगल लिया।

सोमवार सुबह जब सावित्री ने अपनी मुर्गी को शौचालय से बाहर निकालने के लिए दरवाजा खोला तो शौचालय में एक काली नागिन अपना फन फैलाये बैठी हुई थी। नागिन के पास मुर्गी और उसके दो चूजे मृत अवस्था में पड़े हुए मिले थे। नागिन के होने की सूचना तत्काल सर्पमित्र सलमान पठान को दी गई। मौके पर पहुंचे सर्पमित्र ने नागिन का रेस्क्यू शुरू किया। इस दौरान नागिन ने कई बार सर्प मित्र को डसने का प्रयास किया।

नागिन को अपने कब्जे में लेने के बाद जब सर्पमित्र सलमान पठान ने नागिन द्वारा निगले हुए अंडों को बाहर निकलवाया तो देखने वाले दंग रह गए। सर्पमित्र ने बताया कि कोई भी सांप अपने आकार से दुगनी चीज को आसानी निगल जाता है और जब सांपों को खतरा महसूस होता है तो वह भोजन को वापस बाहर उगल देते हैं। पठान ने नागिन को सुरक्षित पकड़कर वन क्षेत्र में छोड़ दिया।

Snake 1

बता दें कि सर्प मित्र सलमान पठान गांव और शहर के लोगों से लगातार अपील भी कर रहे हैं। कभी भी किसी बेज़बान जीव जंतु को ना मारे क्योंकि जानवर हमारे पर्यावरण का हिस्सा होते हैं। अगर आपके आसपास कहीं भी जंगली जानवर या फिर जहरीले सांप दिखाई दें तो वह उनसे या फिर वन विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments