Wednesday, April 17, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशनाश्ता करते ही शुरू हो गई उल्टी और खांसी, जवाहर नवोदय स्‍कूल...

नाश्ता करते ही शुरू हो गई उल्टी और खांसी, जवाहर नवोदय स्‍कूल के 25 विद्यार्थी अस्‍पताल में भर्ती

बुरहानपुर ।    जिला मुख्यालय से करीब चार किमी दूर लोनी गांव स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के कक्षा छठवीं और सातवीं के 27 विद्यार्थी सोमवार सुबह अचानक बीमार हो गए। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विद्यार्थियों ने बताया कि रात में वे खाना खाकर सो गए थे। सुबह उठकर चाय, नाश्ता किया और स्कूल रवाना हो गए। इसी बीच अचानक उन्हें उल्टी, पेट दर्द और तेज खांसी की शिकायत शुरू हो गई। स्कूल के शिक्षकों ने हालत बिगड़ती देख सभी बच्चों को अस्पताल पहुंचाया। स्कूल के कर्मचारियों ने बताया कि रविवार रात भी दो विद्यार्थियों की तबीयत बिगड़ी थी। उन्हें रात दो बजे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज के बाद उनके स्वास्थ्य में सुधार आ गया था। नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों के बीमार होने की खबर मिलने के बाद विधायक ठा. सुरेंद्र सिंह भी जिला अस्पताल पहुंचे और विद्यार्थियों व उनके स्वजन से बातचीत कर हाल जाना। उन्होंने डाक्टरों से कहा है कि वे बच्चों के इलाज में कोई कमी नहीं आने दें। इसके अलावा लालबाग थाना प्रभारी दिलीप देवड़ा सहित अन्य अधिकारियों ने भी स्थिति का जायजा लिया।

फूड पाइजिनिंग से इंकार

विद्यार्थियों का इलाज कर रहे जिला अस्पताल के आरएमओ डा. भूपेंद्र गौर ने फूड पाइजिनिंग से इंकार किया है। उन्होंने कहा कि यह वायरल फीवर की वजह से हो सकता है। यदि फूड पाइजिनिंग होती तो विद्यार्थियों को उल्टी के साथ दस्त की शिकायत भी होती। उन्होंने बताया कि सभी बच्चों की सीबीसी जांच के साथ ही कोविड की जांच भी कराई जा रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद स्थिति और स्पष्ट हो जाएगी। फिलहाल सभी बच्चे खतरे से बाहर बताए गए हैं।

अभिभावकों ने लगाए आरोप

बीमार हुए विद्यार्थियों के अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन पर कुछ आरोप भी लगाए हैं। उनका कहना है कि विद्यार्थियों को ठंड में भी सुबह ठंडे पानी से नहलाया जाता है। उनके आवासीय परिसरों में भी कई तरह की कमियां हैं। भोजन की गुणवत्ता पर भी कुछ अभिभावकों ने सवाल उठाए हैं। इस संबंध में मंगलवार को वे कलेक्टर से शिकायत कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावासों को लेकर भी कई गंभीर शिकायतें सामने आ चुकी हैं।

इनका कहना है

हमने अस्पताल में भर्ती बच्चों से बातचीत की है। पुलिस की एक टीम को नवोदय विद्यालय भी जांच के लिए भेजा है। यदि लापरवाही सामने आती है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

– दिलीप देवड़ा, थाना प्रभारी लालबाग।

मौसम में बदलाव के कारण संभवत: बच्चे बीमार हुए हैं। खाने में कोई गड़बड़ी नहीं थी। स्कूल में पांच सौ बच्चे पढ़ते हैं। शेष बच्चों को कोई तकलीफ नहीं है।

– जीएल गुप्ता, उप प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments