Saturday, May 18, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशमध्य प्रदेश में 16वीं विधानसभा के चुनाव के लिए आज सुबह सात...

मध्य प्रदेश में 16वीं विधानसभा के चुनाव के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान जारी

भोपाल  ।   मध्य प्रदेश में 16वीं विधानसभा के चुनाव के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान जारी है। प्रदेश में सुबह 10 बजे तक 11.36 प्रतिशत मतदान हुआ। छतरपुर में कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम सिंह नाती राजा के समर्थक की कार से कुचलकर हत्या की घटना सामने आई है। प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीट के लिए 64,523 मतदान केंद्रों पर मतदान जारी है। इनमें 47,760 ग्रामीण और 16,763 शहरी क्षेत्रों में हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बल, राज्य सशस्त्र बल, जिला पुलिस, होमगार्ड सहित विशेष पुलिस है। 35 हजार मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जा रही है।

मतदान के बीच कमल नाथ ने भाजपा पर साधा निशाना

कांग्रेस नेता कमल नाथ ने मतदान के बीच भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मुरैना एसपी भाजपा के कार्यकर्ता की तरह काम कर रहे हैं।

भिंड में मेहगांव भाजपा प्रत्याशी पर कांग्रेस प्रत्याशी के गांव में हमला, समर्थकों व सुरक्षा कर्मियों ने फायरिंग कर बाहर निकाला मेहगांव। मेहगांव विधानसभा कांग्रेस प्रत्याशी राहुल सिंह भदोरिया के गांव मानहड़ में भाजपा प्रत्याशी राकेश शुक्ला पर हमला हुआ। भाजपा प्रत्याशी के समर्थकों व सुरक्षा कर्मियों ने फायरिंग कर उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला। भाजपा प्रत्याशी राकेश शुक्ला शिकायत दर्ज कराने गोरमी थाना पहुंचे

मतदान पर्चियों से पुलिस ने फाडा प्रत्‍याशियों के फोटो वाला हिस्‍सा

राजनीतिक दलों के एजेंट द्वारा दी गई पर्चियां के हिस्से में यह प्रत्याशी के फोटो वाला हिस्सा पुलिस ने फाड़ा, वोटर पर्ची के साथ यह भी ले जा रहे थे मतदाता। हरदा में मंत्री कमल पटेल ने पत्नी संग मतदान केंद्र पहुंचकर मताधिकार का उपयोग किया। 

मशीन खराब, ऐन वक्त पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बदला मतदान का समय

ग्वालियर के मतदान केंद्र सरस्वती शिशु मंदिर पर एक ईवीएम खराब हुई। ए एम आई सी शिशु मंदिर के मतदान केंद्र क्रमांक 247 की मशीन खराब। मतदाता वापस लौटे। ज्योतिरादित्य सिंधिया एयरपोर्ट से मतदान केंद्र पहुँच रहे थे लेकिन ऐनवक्त पर महल में मुड़ गया काफिला। हालांकि बाद में उन्‍होंने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया इस मतदान केंद्र पर करेंगे मतदान

मशीन खराब, ऐन वक्त पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बदला मतदान का समय

ग्वालियर के मतदान केंद्र सरस्वती शिशु मंदिर पर एक ईवीएम खराब हुई। ए एम आई सी शिशु मंदिर के मतदान केंद्र क्रमांक 247 की मशीन खराब। मतदाता वापस लौटे। ज्योतिरादित्य सिंधिया एयरपोर्ट से मतदान केंद्र पहुँच रहे थे लेकिन ऐनवक्त पर महल में मुड़ गया काफिला।

मतदाताओं में उत्साह

इंदौर के विधानसभा क्षेत्र 5 में आने वाले शासकीय हिंदी माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 27 मालवा मिल पर 25 फीसद से अधिक मतदान हुआ है। यहां एक साथ मतदान केंद्र 16, 17 और 18 बनाए गए हैं। यहां नौ बूथ हैं, जहां पंचम की फेल, गोमा की फेल के मतदान कर रहे हैं। 

हरदा के धनगांव में करंट से युवक की मौत

हरदा के धनगांव में मतदान केंद्र पर वोटिंग के लिए पहुंचे चार लोगों को बिजली के तार से करंट लग गया। इस हादसे में 27 वर्षीय युवक की मौत हो गई। इस घटना के बाद मतदान केंद्र पर कुछ देर के लिए अफरा-तफरी का माहौल हो गया। घटना के बाद मतदान बंद हो गया। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। अधिकारी मौके पर पहुंचे। 

सागर में शुरुआती दो घंटे में 12.46 प्रतिशत मतदान

सागर जिले में आठ विधानसभा क्षेत्र में चल रही निर्वाचन प्रक्रिया मैं ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है सुबह से ही मतदान के लिए लंबी कतारें लगी हुई है।  सुबह 7 से 9 तक कुल 12.46 प्रतिशत मतदान हुआ है सबसे ज्यादा मतदान देवी और रहली क्षेत्र में करीब 14 फ़ीसदी हुआ है जबकि सागर विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 9% मतदान हुआ है। जिसमें पुरुषों का मतदान प्रतिशत 14.9% एवं महिलाओं का मतदान प्रतिशत 9.7% रहा। विधानसभा चुनाव विधानसभा चुनाव को लेकर सागर शहर के युवाओं  खासतौर से पहली पहली बार मतदाता बने युवाओ में मतदान को लेकर भारी उत्साह देखा जा रहा है। सभी ने   देशहित और विकास के लिए वोट देने की बात कही। फिलहाल जिले में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराया जा रहा है सुबह मॉक ड्रिल के बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई कुछ स्थानों पर मशीनों में तकनीकी खराबी की कारण मतदान विलंब से प्रारंभ हुआ फिर भी निर्वाण तरीके से मतदान करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी सहित समस्त अधिकारी व पुलिस प्रशासन लगा हुआ है।

मुरैना में सुमावली विधानसभा क्षेत्र के भाजपा, कांग्रेस व बसपा प्रत्याशी नजरबंद

मतदान के दौरान तनाव व उत्पात को रोकने के लिए मुरैना में सुमावली विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी एदल सिंह कंषाना, बसपा प्रत्याशी अजब सिंह कुशवाह व बसपा प्रत्याशी कुलदीप सिंह को नजरबंद कर दिया गया है। यह कदम सुमावली क्षेत्र में पूर्व चुनाव में हुई हिंसक वारदातों को देखते हुए प्रशासन ने लिया है। सुमावली क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों पर तनाव की स्थति बनी हुई थी। इसलिए भी प्रशासन एहतियातन यह कदम उठाया है।

सांसद नकुल नाथ ने भाजपा कार्यकर्ताओं को मतदान केंद्र में जाने से रोका

छिंदवाड़ा में सांसद नकुल नाथ को भाजपा कार्यकर्ताओं ने मतदान केंद्र में जाने से रोक दिया। इस बात पर हंगामा हो गया। नकुल नाथ पोलिंग बूथ पर निरीक्षण करने पहुंचे थे। नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष विजय पांडेय ने उन्हें वार्ड 25 बरारीपुरा के बूथ 25 के अंदर जाने नहीं दिया। छिंदवाड़ा से नकुल नाथ के पिता कमल नाथ कांग्रेस प्रत्याशी हैं। भाजपा से विवेक साहू कैंडिडेट हैं।

मध्य प्रदेश में 10 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान राजगढ़ में

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुभव राजन ने बताया कि प्रदेश में अभी तक 11.95 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। सभी मतदान केंद्रों पर माकपोल के बाद मतदान प्रारंभ हुआ। कुछ स्थानों पर तकनीकी से वोटिंग मशीन के संचालन में परेशानी आई जिसे तत्काल दुरुस्त कर मतदान प्रारंभ कराया गया शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है मुरैना जिले के दिमनी विधानसभा के मिरघान गांव में गोली चलने की सूचना प्राप्त हुई थी, जिसका कलेक्टर ने खंडन किया है। उधर, छतरपुर के राजनगर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम सिंह और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की घटना पर कहा कि यह मतदान के दौरान नहीं हुई। अभी तक जो मतदान हुआ है उसमें 12.11% पुरुष और 11.89% महिलाओं ने मतदान किया है। सबसे ज्यादा राजगढ़ में 16.49 और सबसे कम 6.21 इंदौर में रहा है। भोपाल में 7.95, ग्वालियर में 9.48 और जबलपुर में 11.67% मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया है।

बुजुर्गों में भी दिखा उत्साह

पटेल नगर निवासी 60 वर्षीय पार्वती पूरी व्हील चेयर पर मतदान करने  बाबू मुराई कालोनी स्थित प्रतिभा शिल्प स्कूल पहुंची। विधानसभा 3 में आदर्श मतदान केंद्र सेंट रिफेल स्कूल को युवा बूथ का नाम दिया गया है। यहा मतदान के बाद फोटो के सेल्फी प्वाइंट बनाया गया। साथ स्पोर्ट्स एक्टिविटी में कैरम और साप सीडी जैसे खेल खेले जा सकते है। आपातकालीन उपचार के लिए डाक्टरों भी है। गीले कचरा सुखा कचरे के अलग-अलग संग्रहण का संदेश भी दिया जा रहा है।

जब धुर विरोधी कांग्रेस व बसपा प्रत्याशी ने किया साथ साथ नाश्ता

लहर में बात कांग्रेस प्रत्याशी डॉ गोविंद सिंह और बीएसपी प्रत्यासी रसाल सिंह रेस्ट हाउस में एक दूसरे के सामने बैठकर नाश्ता किया। इस मौके पर लोगों ने उनके फोटाे भी खींचे। यहां बता दें कि दोनों ही प्रत्याशियों को नजर बंद किया गया है। साथ ही दोनों प्रत्याशियों को एक दूसरे का कट्टर विरोधी माना जाता है। ऐसे में एक साथ नाश्ता करना अजीब लगता है। लेकिन लोगों का कहना है कि यह चुनाव है। कुछ भी हो सकता है।

सीहोर में सुबह 10 बजे तक 11 प्रतिशत मतदान

निर्वाचन कार्यालया से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सीहोर में सुबह दस बजे तक इस प्रकार मतदान हुआ। 

विधानसभा क्षेत्र 156 बुदनी –  14.33

विधानसभा क्षेत्र 157 आष्टा – 12.69

विधानसभा क्षेत्र 158 इछावर –  14.65

विधानसभा क्षेत्र 159 सीहोर –  6.07

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments