Monday, April 22, 2024
Homeट्रेंडिंगअंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : यह 7 हैबिट्स बदल देंगी आपकी फाइनेंशियल स्थिति...

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : यह 7 हैबिट्स बदल देंगी आपकी फाइनेंशियल स्थिति को

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आज आपको उन सात आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपने जीवन में उतार कर आप अपनी फाइनेंशियल कंडिशन को और अधिक मजबूत कर सकती हैं। किनारा कैपिटल की संस्थापक और सीईओ हार्दिका शाह ने इसको लेकर कुछ टिप्स दी हैं।

(1) इमरजेंसी के लिए करें तैयारी

एक इमरजेंसी फंड बनाएं , जो अचानक आए खर्चों को कवर कर सके। आपको खुद को संभालने के लिए आपकी बचत खाली न हो पाए। आमतौर पर यह आपके खर्चों का 6 महीने से एक साल तक होना चाहिए।

(2) समझ में नहीं आए तो न करें निवेश

अगर आप कही निवेश करने की सोच रही हैं तो आपको खरीदने से पहले इन्वेस्टमेंट का स्ट्रक्चर और नेचर को अच्छी तरह से समझने में सक्षम होना चाहिए। अगर दी गई जानकारी स्पष्ट नहीं है तो इससे बचना सबसे अच्छा है। किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार के साथ काम करने पर विचार करें।

(3) फॉयनेंशियल निगेटिव फीलिंग्स को दूर करें

अपनी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए अधिक धन जुटाने की लालच या कंजूसी के साथ पैसा कमाना हो, पैसे के साथ नकारात्मक संबंधों को छोडऩा महत्वपूर्ण है। पैसा बनाना, खर्च करना, बचत करना और निवेश करना हमारे हर दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पैसे के प्रति एक हेल्दी आउटलुक बनाने से आपके जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में बहुत फर्क पड़ेगा, चाहे वह परिवार को सपोर्ट करना हो, घर खरीदना हो, उच्च शिक्षा प्राप्त करना हो या सिर्फ एडवेंचर्स ट्रिप पर जाना हो।

(4)अचल संपत्तियों से बंधे न रहें

घर या कार जैसी संपत्ति का मालिक होना आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण निवेश है। इस बारे में कुछ पुरानी धारणाओं को दूर करने की जरूरत है। होम लोन लेकर घर खरीदना, लंबे समय तक लोन चुकाने के लिए बंध जाना, व्यावहारिक नहीं है। कभी-कभी अवसरों और अनुभवों का अधिकतम लाभ उठाने में सक्षम होने के लिए किराये पर लेना बेहतर विकल्प हो सकता है।

(5) खराब निवेश को छोड़ दें

हम सभी खराब निवेश करते हैं, चाहे वह एक आशाजनक शेयर हो जो नीचे चला गया हो या कोई फिजिकल एसेट हो, जिसका हमने कभी उपयोग नहीं किया। डूबी हुई लागत का भ्रम आपको उन निवेशों को बनाए रखने के लिए मजबूर कर सकता है, जो गिर रहे हैं, लेकिन इससे अधिक नुकसान होने की संभावना है। आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि कब अपने घाटे को कम करना है और आगे बढऩा है अन्यथा एक खराब निवेश आपकी भविष्य की संभावनाओं को सीमित कर देगा।

(6) कमाई के नये जरिये बनाएं

लंबी अवधि में संपत्ति बनाने के लिए इनकम के कई स्रोत होना महत्वपूर्ण है। वैकल्पिक इनकम ऐसा हो कि आपके हस्तक्षेप के बिना भी, आपके लिए पैसा कमाना जारी रहे। यह म्यूचुअल फंड से लेकर किराये की संपत्तियों तक कई तरह के निवेशों के माध्यम से हो सकता है।

(7) मानवीयता का संकल्प लें

एक बार जब आप अपनी खुद की फाइनेंशियल कंडिशन सुरक्षित कर लें, तो हर साल अपनी इनकम से एक हिस्सा वापस देने पर विचार करें। चाहे यह दान के माध्यम से हो या वंचित लोगों या बेजुबान जानवरों के लिए हो।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments