Sunday, July 21, 2024
Homeट्रेंडिंगकई देशों के बाजारों में आया चीन का नकली लहसुन, अमेरिका में...

कई देशों के बाजारों में आया चीन का नकली लहसुन, अमेरिका में जांच की मांग, जानें कितना है खतरनाक

Chinese garlic: आज के दौर में, मिलावटखोरी का धंधा बड़े आराम से चल रहा है मार्केट में कई प्रकार के नकली प्रोडक्ट धड़ाधड़ बिक रहे हैं, आज हम बात कर रहे हैं चीनी लहसुन की, क्या सच में यह चीन से आता है या भारत के किसान खेती करते हैं? हम लोगों में से कइयों ने तो पहली बार इस लहसुन के बारे में सुना है, लेकिन आपको बता दें कि इसकी कोई खेती नहीं होती, यह मिलावट खोरी द्वारा बनाया गया एक नकली प्रोडक्ट है। यह लहसुन भारतीय बाजारों में भी आपको देखने को मिल जाएगा एकदम असली लहसुन की तरह दिखने वाला यह लहसुन बेहद जहरीला और खतरनाक है। नकली सामान तैयार करने में महारत हासिल कर चुका चीन क्या अब नकली लहसुन भी तैयार कर रहा है? इस पूरे मामले को लेकर हाल ही में एक वायरल वीडियो भी आया था, जिसमें चीन के ‘नकली लहसुन’ को लेकर खुलासा किया गया था

नकली लहसुन जो खाने के बाद हमारे शरीर में कैंसर जैसी भयानक बीमारियों की जड़ बनता है कई लोग तो चीन से आए इस नकली और जहरीले लहसुन के बारे में नहीं जानते है। यदि आपने भी चीनी लहसुन खाया है, तो यह जानना जरुरी है की क्यों चीनी लहसुन को खरीदने से बचना चाहिए।

चीनी लहसुन की जांच की मांग

मार्केट में बिकने वाला ये नकली लहसुन भारत के कई घरों में खाया जा रहा है। ये दिखने में बहुत ही सफेद और खूबसूरत होते हैं। लेकिन ये हेल्थ के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं। इसे नाली के पानी से सींचा जाता है। ताकि इसे लीड और अन्य मेटल के माध्यम से जल्द तैयार किया जा सके। वहीं इसकी सफेदी बढ़ाने के लिए क्लोरीन से ब्लीच किया जाता है। इस बीच एक अमेरिकी सीनेटर ने चीन से लहसुन आयात के राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रभाव की सरकारी जांच की मांग की है. रिपब्लिकन सीनेटर रिक स्कॉट ने वाणिज्य सचिव को पत्र लिखकर अस्वच्छ उत्पादन विधियों का हवाला देते हुए दावा किया है कि चीनी लहसुन असुरक्षित है। चीन ताजा और ठंडा लहसुन का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है और अमेरिका एक प्रमुख उपभोक्ता है। लेकिन यह व्यापार कई वर्षों से विवादास्पद रहा है।

नकली लहसुन के प्रकारों का किया जिक्र

अमेरिका ने चीन पर लागत से कम कीमत पर लहसुन को बाजार में “डंप” करने का आरोप लगाया है।1990 के दशक के मध्य से इसने अमेरिकी उत्पादकों को बाजार से बाहर होने से रोकने के लिए चीनी आयात पर भारी टैरिफ या कर लगाया है। 2019 में ट्रंप प्रशासन के दौरान ये टैरिफ बढ़ाए गए थे। सीनेटर स्कॉट ने लहसुन के विभिन्न प्रकारों के बारे में भी विस्तार से बताया है जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। वहीं क्यूबेक में मैकगिल विश्वविद्यालय में विज्ञान और समाज कार्यालय, जो वैज्ञानिक मुद्दों को लोकप्रिय बनाने और समझाने का प्रयास करता है, उनका कहना है कि इस बात का “कोई सबूत नहीं” है कि चीन में लहसुन उगाने के लिए सीवेज का उपयोग उर्वरक के रूप में किया जाता है।

कैसे करें नकली लहसुन की पहचान

अगर आपको चीन का नकली लहसुन की पहचान करनी है तो इसका तरीका बेहद ही आसान है। बाजार में बिक रहे नकली लहसुन सफेद होते हैं। इनमें कोई दाग-धब्बे नजर नहीं आएंगे। इनकी पहचान करने के लिए आप लहसुन को पलट कर देखें। अगर इसके निचले हिस्से में दाग नजर आ रहे हैं तो इसका मतलब है कि ये असली हैं। अगर ये पीछे बिल्कुल सफेद हैं यानी कि ये चीन का जहरीला नकली लहसुन है। इसे खरीदने से बचें। असली लहसुन की सुगंध बेहद तीखी होती है, इसे पहचानने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। यदि यह जहरीला होता है, तो इसमें कोई सुगंध नहीं होती ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments