Monday, June 17, 2024
Homeट्रेंडिंगये है दुनिया की सबसे आलीशान जेल, कैदियों को मिलती हैं 5...

ये है दुनिया की सबसे आलीशान जेल, कैदियों को मिलती हैं 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं

दुनिया में सभी जानते हैं कि जेल किसी भी इंसान के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक होती है और इसमें अपराधियों को रखा जाता है। जेल का नाम सुनते ही लोगों को डर लगने लग जाता है। शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो अपनी जिंदगी में कभी जेल में जाना चाहेगा। कई लोग जो जेल में रहकर आए हैं, उनका कहना है कि जेल धरती पर मौजूद नरक होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में ऐसी जेल भी हैं, जहां कैदियों को बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं? इन जेलों में शायद कैदी को सजा का अफसोस भी नहीं होगा। आमतौर पर जेल में कैदियों को तीन वक्त का खाना और एक बाथरूम दिया जाता है, जो बेहद गंदा होता है। लेकिन आज हम आपको दुनिया के ऐसे जेलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो देखने में बेहद आलिशान है और हर तरह की सुविधाएं उसमें मौजूद हैं। इस जेल के सामने अच्छे खासे होटल भी फीके पड़ सकते हैं।

एचएमपी अडडेवेल्ल

स्कॉटलैंड- इस जेल को लर्निंग प्रिजन भी कहा जाता है। दरअसल यहां कैद बंदियों को हफ्ते 40 घंटे कोई न कोई स्किल सिखाई जाती है। ताकि कैदी जेल से निकलने के बाद एक अच्छी जिंदगी और अच्छी कमाई के काबिल बन सकें। इसलिए यहां 700 से ज्यादा बंद कैदियों को ट्रेनिंग दी जाती है। ये दुनिया की सबसे अच्छी जेलों में से एक है।

बस्टॉय प्रिजन

नॉर्वे- यह जेल नॉर्वे के ऑस्लोफजॉर्ड में मौजूद बस्टॉय आइलैंड पर बना है, जहां सौ से ज्यादा कैदी बंद हैं। यह जेल कैदियों को दी जाने वाली सुविधाओं के लिए काफी मशहूर है। यहां कैदियों के मनोरंजन के लिए भी कई साधन मौजूद हैं। इसमें टेनिस, घुड़सवारी, मछली पकड़ना यहां तक की सनबाथ जैसी सुविधाएं हैं। बेहद कम सिक्योरिटी गार्ड होने के कारण यहां कैदियों को जेल का अहसास भी नहीं होता है।

एचएमपी अडडेवेल्ल

स्कॉटलैंड- इस जेल को लर्निंग प्रिजन भी कहा जाता है। दरअसल यहां कैद बंदियों को हफ्ते 40 घंटे कोई न कोई स्किल सिखाई जाती है। ताकि कैदी जेल से निकलने के बाद एक अच्छी जिंदगी और अच्छी कमाई के काबिल बन सकें। इसलिए यहां 700 से ज्यादा बंद कैदियों को ट्रेनिंग दी जाती है। ये दुनिया की सबसे अच्छी जेलों में से एक है।

ओटागो करेक्शन फैसिलिटी

न्यूजीलैंड- इस जेल में कैदियों के स्किल को डेवलप करने पर जोर दिया जाता है। यहां उन्हें आरामदायक कमरे, और सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। जेल की ओर से प्रयास रहता है कि यहां से निकलने के बाद हर कैदी किसी एक्टिविटी में एक्सपर्ट हो और वह एक बेहतर जीवन जी सके।

जस्टिस सेंटर लोबेन

ऑस्ट्रिया – यहां हर कैदी का एक पर्सनल रूम होता है, जिसके साथ प्राइवेट बाथरूम भी मिलता है। इतना ही नहीं यहा एक किचन और एक टीवी की भी सुविधा होती है। इसके अलावा कैदियों को जिम और बास्केटबॉल कोर्ट भी होता है।

अरजुएज़ प्रिजन

स्पेन – यह जेल इतनी खास है कि इसे इंसानियत की एक बड़ी मिसाल माना जा सकता है। दरअसल जिन कैदियों के बच्चे छोटे होते हैं, वह अपने परिवार के साथ भी यहां रह सकते हैं। इतना ही नहीं यहां बच्चों के लिए स्कूल की सुविधा भी है, ताकि कोई भी कैदी अपने पेरेंटहुड से वंचित ना रह सके।

चैंप डोलों प्रिजन

स्विट्ज़रलैंड – एक समय में इस जेल की काफी बदनामी हुई थी. जेल में काफी भीड़ हुआ करती थी. एल्कीन अब इसे फिर से बनाया गया है. इसमें रहने के लिए कैदियों को अलग कमरे और अटैच बाथरुम दिया जाता है. एक कमरे में तीन कैदी रहते हैं. ये जेल की तरह कम और होटल के कमरे जैसा ज्यादा नजर आता है.

जेविए ह्लसबयूटेल प्रिजन

जर्मनी- इस हैमबर्ग प्रिजन में लोगों को बड़े बेड, सोफा और प्राइवेट शावर की सुविधा दी जाती है. उसके साथ ही कई फैसिलिटी है. जिसमें लॉन्ड्री की सुविधा मौजूद है. इसमें कैदी अपने कपड़े खुद धो लेते हैं.

सोलंटना प्रिजन

स्वीडन- जेल में कैदियों को प्राइवेट एक आरामदायक बेड, अटैच बाथरुम, और किचन की भी सुविधा मिलती है. कैदी यहां के जिम में बॉडी बना सकते हैं और साथ ही टीवी देखकर अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments