Thursday, July 25, 2024
Homeट्रेंडिंगतानाशाही : गुनाह करने पर मिलती है तीन पीढ़ियों को सजा, जानकर...

तानाशाही : गुनाह करने पर मिलती है तीन पीढ़ियों को सजा, जानकर ह‍िल जाएंगे आप

Trending news: दुनिया में एक से एक अजीबोगरीब कानून हैं, जिनके बारे में जानकर आश्चर्य होता है। कहीं चेहरा ढंकने की पाबंदी है तो कहीं जींस पहनने पर रोक। कहीं पत्‍नी का बर्थडे भूल गए तो सजा का प्रावधान है तो कहीं सड़कों पर कबूतरों को खाना खिलाना गैरकानूनी। लेकिन क्‍या आप किसी ऐसे देश के बारे में जानते हैं, जहां गुनाह करने पर तीन पीढ़ि‍यों को सजा दी जाती हो? जी हां, एक देश ऐसा भी है, जहां इस तरह का कानून लागू है। इसके अलावा भी कई कानून यहां ऐसे हैं, जिनके बारे में जानकर आप हिल जाएंगे। आपको यह जान कर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां आपकी गलती की सजा आपके तीन तीन पीढ़ियों को भूगतनी पड़ेगी। इस देश का कानून कहता है कि एक इंसान के गुनाहों की सजा उसकी तीन पीढ़ियों को दी जाती है।

इस वजह से बना नियम

हम बात कर रहे हैं नॉर्थ कोरिया के बारे में, जो कि किम जोंग उन का देश है। किम जोंग उन यहां के तानाशाह हैं। यहां के कानून और आम जीवन को लेकर दुनिया में तरह-तरह की बाते होती है। लेकिन ये सच है कि इस देश के कानून के मुताबिक आपकी गलती की सजा आपके मां-बाप, दादा-दादी और बच्चों को भी मिलता है। ऐसा में यह सवाल सबके जहन में आता है कि आखिर ऐसा कानून किस अपराध के लिए बनाया गया है। तो इसका जवाब कुछ रिपोर्ट के मुताबिक यह है कि कोई कैदी जेल से ना भाग सके इसलिए ऐसे नियम बनाए गए हैं।

ताकि कैदी भागकर न जा सके

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इतना सख्‍त कानून इसल‍िए बनाया गया है ताकि कोई कैदी भागकर न जा सके। यहां देशद्रोह‍ियों के लिए एक ऐसी जेल बनाई गई है जहां मह‍िलाओं को भी यातना दी जाती है। उन्‍हें क्रॉस बनाते हुए बैठने को कहा जाता है और इस दौरान अपने हाथ घुटने पर रखने होते थे। अगले 12 घंटे तक उन्हें हिलने-डुलने की अनुमति नहीं होती थी। थोड़ा भी हिलने-डुलने पर कड़ी सजा दी जाती है। खाने में मक्‍के के कुछ दाने और बहुत कम पानी दिया जाता है।

कई कानून अजीबोगरीब

नार्थ कोरिया के कई कानून अजीबोगरीब हैं। जैसे वहां हेयर कट‍िंग के लिए सरकार ने 28 हेयर स्‍टाइल तय किए हैं। इनमें 18 मह‍िलाओं के लिए और 10 पुरुषों के लिए हैं। इनसे अलग हेयर स्‍टाइल आप नहीं रख सकते। बैलेट पेपर पर सिर्फ एक ही उम्‍मीदवार को वोट देने का अधिकार होता है। जनता को बस 28 वेबसाइट्स को एक्‍सेस करने की आजादी है। कंप्‍यूटर खरीदना उससे भी बड़ा सिरदर्द है। महिला शादीशुदा है तो वो अपनी मर्जी से पसंदीदा हेयरस्‍टाइल रख सकती।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments