Saturday, May 25, 2024
Homeट्रेंडिंगदुनिया का अनोखा चिड़ियाघर ! यहां जानवर नहीं, इंसान रहते हैं पिंजरे...

दुनिया का अनोखा चिड़ियाघर ! यहां जानवर नहीं, इंसान रहते हैं पिंजरे में..

बचपन में आपने पैरेंट्स के साथ या स्कूल ट्रिप में चिड़ियाघर (Zoo) की सैर की होगी। Zoo यानी वो जगह जहां जानवरों को पिंजरे में बंद रखा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में एक अनोखा Zoo है, जहां इंसानों को पिंजरे में रखा जाता है और जानवर खुले आम छुट्टा घूमते हैं।

घूमना-फिरना हर किसी को पसंद होता है। लोग अपनी पसंद के मुताबिक अलग-अलग जगहों पर घूमने जाते हैं। कुछ लोगों को जहां ऐतिहासिक जगह पसंद होती है, तो वहीं कुछ लोग प्राकृतिक जगहों के शौकीन होते हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें Zoo आदि देखना पसंद होता है। लेकिन अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें कुछ अनोखा देखना पसंद है, तो आज हम आपको बताएंगे दुनिया के एक ऐसे अनोखे Zoo के बारे में, जहां जानवर पिंजरे में नहीं, बल्कि बाहर खुले में घूमते हैं।

यह सुनकर अगर आप भी हैरान रह गए हैं,तो आपको बता दें कि यह बिल्कुल सच है। दरअसल, चीन में स्थित इस Zoo में आपको आम Zoo की तुलना में कुछ अलग ही नजारे देखने को मिलेंगे। यहां पर जानवरों की जगह इंसानों में पिंजरे में रखा जाता है, जबकि जानवर खुले में घूमते नजर आते हैं। तो चलिए जानते हैं, इस अनोखे Zoo से जुड़ी दिलचस्प बातों के बारे में-

चीन का अनोखा Zoo

चीन के चौंगक्विंग शहर में स्थित इस Zoo का नाम लेहे लेदु वाइल्डलाइफ Zoo है। 33 हेक्टेयर में फैला ये Zoo बाघ, शेर, भालू, भेड़िये और हिरण जैसे कई जानवरों की 200 से अधिक प्रजातियों का घर कहा जाता है। ये जगह एनिमल लवर्स के लिए परफेक्ट प्लेस है जहां नेचुरल ब्यूटी के बीच जानवरों से बिना डरे उन्हें एकदम नजदीक से देखने और समझने का मौका मिलता है। दरअसल यहां जानवर नहीं बल्कि इंसान बाड़े में बंद होते हैं। ये चीन का अकेला ऐसा चिड़ियाघर है जहां लोग पिंजड़े में कैद होते हैं और इस रोमांच को महसूस करने के लिए महंगी टिकट भी खरीदते हैं।

zoo

खुले में घुमते हैं जानवर

खुले में घुमते जानवरों के इस चिड़ियाघर में लोगों की सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम किया गया है। एक विशिष्ट चिड़ियाघर है जो आगंतुकों को एक रोमांचक और अलग अनुभव प्रदान करता है। ये चिड़ियाघर अपने अत्याधुनिक लेआउट के लिए प्रसिद्ध हो गया है। इस Zoo में आने वालों को पिंजरे जैसी गाड़ी में कैद करके घुमाया जाता है। इस दौरान जानवर लोगों के करीब आते हैं, तह वह उन्हें खाने के लिए मांस के टुकड़े भी देते हैं। खुले में घुमते जानवरों के इस चिड़ियाघर में सैलानियों की सिक्योरिटी का जबरदस्त इंतजाम किया गया है।

Zoo में लगे कैमरे 24 घंटे पर्यटकों और जानवरों की निगरानी करते हैं। किसी भी आपातकाल स्थिति में यहां 5 से 10 मिनट में मदद पहुंच जाती है। साथ ही पर्टयकों को भी सख्त हिदायत दी जाती है कि वह अपने शरीर के कोई भी हिस्से को पिंजरे से बाहर न निकालें। इस अनोखे Zoo में आप शेर, बंगाल टाइगर, सफेद बाघ, भालू जैसे खतरनाक जानवरों को बेहद नजदीक से देख सकते हैं।

रोमांचकारी अनुभव के शानदार जगह

अगर आप भी बेहद अलग और रोमांचकारी अनुभव महसूस करना चाहते हैं, तो चीन के इस अनोखा चिड़ियाघर जा सकते हैं। यहां आप न सिर्फ प्राकृतिक खूबसूरती का लुत्फ उठा सकेंगे, बल्कि कई सारे खूंखार जानवरों को बेहद करीब से देख पाएंगे और एक अलग तरह के रोमांच का अनुभव कर पाएंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments