Wednesday, May 22, 2024
Homeट्रेंडिंगUnwanted Hair : चेहरे पर आ रहे हैं अनचाहे बालों से छुटकारा...

Unwanted Hair : चेहरे पर आ रहे हैं अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय

Unwanted Hair: चेहरे पर आने वाले अनचाहे बाल आपकी सुंदरता को कम कर देते हैं. इसके साथ यह आपके कॉफिडेंस को भी कम करते हैं. चिक्स, चिन और फारहेड पर होने वाली हेयरग्रोथ से महिलाएं काफी परेशान रहती है. इससे छुटकारा पाने के लिए कई प्रकार के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं. ये प्रोडक्ट भले ही कुछ समय के लिए आपके हेयर रिमूव कर देते हों, लेकिन इससे आपकी स्किन पर कई सारे साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं. 

चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों का मेन रीजन हार्मोनल इंबैलेंस होता है. इसके कारण चेहरे पर बाल आ जाते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो अनचाहे बालों पर केमिकल और रेजर का प्रयोग इनकी थिकनेस को बढ़ाता है और स्किन पर रेडनेस की समस्या हो जाती है. इस कारण इन बालों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप किन घरेलू उपायों को अपनाकर अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं. 

बेसन और हल्दी

चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेसन और हल्दी आपकी काफी हेल्प कर सकती है. इसके लिए आप एक चम्मच बेसन में हल्दी और नींबू का रस व चंदन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इनको मिक्स करके इसे चेहरे पर लगाएं. सबसे अंत में चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें. 

नींबू और चीनी

1 चम्मच में नींबू का रस और चीनी को मिलाएं. इसमें थोड़ा पानी भी मिला लें. इस पतले पेस्ट को हल्के हाथों से मसाज करें. इस स्क्रब को चेहरे पर लगाने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है. 

शहद और नींबू का करें इस्तेमाल

शहद में नींबू मिलाकर चेहरे गर्दन और बाजूओं पर लगाने से आपको इन अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है. 

पपीता और हल्दी

पपीते को मैश करके उसमें हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. इससे आपका चेहरा क्लीन हो जाता है. इसके साथ ही फेस के हेयर भी रिमूव हो जाते हैं. 

लाल मसूर दाल का पेस्ट और दूध

चेहरे के रूखेपन और फेशियल हेयर को दूर करने के लिए लाल मसूर के पेस्ट में 1 चम्मच दूध, नारियल का तेल और थोड़ा सा बेसन मिलाकर स्किन पर लगाने से चेहरे के अनवांटेड बालों से छुटकारा मिलता है. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments