Thursday, February 29, 2024
Homeवायरल विडियोDesi Geyser: सर्दियों में महंगे गीजर को टक्‍कर दे रहा ये देसी...

Desi Geyser: सर्दियों में महंगे गीजर को टक्‍कर दे रहा ये देसी जुगाड़, यूजर्स बोले- बिजली बिल भी नहीं आएगा

Desi Geyser Jugaad: सर्दियों का नाम सुनते ही लोगों के मन में बर्फ और ठंडी हवाओं वाले विचार आने लगते हैं। वहीं बात अगर वाटर हीटर की हो, तो सर्दियों मे यह हर घर की जरूरत होती है। वाटर हीटर (Water Heater) में पानी जल्दी और अच्छे से गर्म हो जाता है। इसलिए वाटर हीटर की डिमांड ठंड के दिनों में काफी बढ़ जाती है। पानी गरम करने के लिए जहां देशी-विदेशी इलेक्ट्रॉनिक कम्पनियों के गीजर और हीटर रॉड आदि बाजार में नजर आने लगे हैं। सोशल मीडिया की दुनिया में कुछ जुगाड़ूओं का ऐसा कमाल हमारे हाथ लगा है, जिसे देखकर आप भी कहेंगे – ये तो बढ़िया देसी गीजर है!
सोशल मीडिया पर एक गजब का जुगाड़ मिला है। कुछ लोग इसे ‘देसी गीजर’ भी बोल रहे हैं। दरअसल, सिर्फ कॉपर की पाइप से ऐसा जुगाड़ तैयार किया गया है कि मिनटों में पानी गर्म हो जा रहा है। कैसे? वायरल वीडियो देखिए। यह वीडियो इंस्टाग्राम पेज पर 21 नवंबर को पोस्ट किया गया था, जिसे खबर लिखे जाने तक 16.4 मिलियन व्यूज (1 करोड़ से अधिक) और लाखों लाइक्स मिल चुके हैं। साथ ही, तमाम यूजर्स ने प्रतिक्रिया भी दी है।

बिजली बचाने का सही तरीका

इस वायरल इंस्टाग्राम रील में हम देख सकते हैं कि कॉपर की पाइप को पानी के नल से जोड़ा गया है। फुर उसे स्प्रिंग जैसा घूमाया गया है। यह राउंड वाला हिस्सा गैस के बर्नर पर है। जबकि पाइप के दूसरे हिस्से को टब में रखा गया है। अब नल चालू है, तो पानी पाइप से घूमता हुआ टब में जाकर गिर रहा है। लेकिन इस दौरान जो हिस्सा गैस पर है वहां पानी घूमता है और गर्म होकर सीधा टब में जा गिरता है। यही वजह है कि कुछ लोगों को यह जुगाड़ कारगर और बिजली बचाने का सही तरीका लग रहा है।

जहां कुछ यूजर्स ने इस बंदे के जुगाड़ की तारीफ की, वहीं कुछ ने कहा कि भाई इससे अच्छा नहीं होगा कि पानी गर्म करने वाली रॉड खरीद लें। कुछ यूजर्स ने इसे गैस की बर्बादी भी कहा। वैसे पानी गर्म करने के इस जुगाड़ को देखकर आपके मन में क्या आ रहा है? कमेंट में लिखें।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments