Monday, June 24, 2024
Homeवायरल विडियोViral Video: दुनिया का सबसे खूबसूरत झरना, नाम है एंजेल फॉल्स, खूबसूरती...

Viral Video: दुनिया का सबसे खूबसूरत झरना, नाम है एंजेल फॉल्स, खूबसूरती देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Viral Video: दुनिया में इतनी प्राकृतिक खूबसूरती है, जिसे देखकर लगे कि बस ये आंखों में समा जाए या ये पल यहीं ठहर जाएं। पहाड़ों से गिरते झरनों की बूंदें जब हमारे चेहरे से टकराकर हमें भीतर तक तर कर देती हैं, तब जो एहसास होता है उसे अगर आप भी महसूस करना चाहते हैं तो इन वॉटरफॉल्स के करीब जाकर ऐसा सुकून और आंनद जरूर लीजिए। वेनेजुएला का एंजेल फॉल्स (Angel Falls) दुनिया का सबसे ऊंचा झरना है। साथ ही यह दुनिया का सबसे लंबा निर्बाध झरना भी है। इसका मतलब ये हुआ कि इस झरने में से बिना रुके दूध सी सफेद जलधारा बहती रहती है, जो नेचर का एक सच्चा चमत्कार है, जिसकी सुंदरता को देखकर आप भी दंग रह जाएंगे। लोग अक्सर इसकी विशालता को देखकर भी आश्यर्यचकित रह जाते हैं। अब इसी झरने के कई वीडियो वायरल हो रहा हैं।

पायलट के नाम पर रखा गया

20वीं सदी के मध्य से इस झरने को एंजेल फॉल्स के नाम से जाना जाता है; इनका नाम अमेरिकी एविएटर जिम्मी एंजेल के नाम पर रखा गया है, जो झरने के ऊपर से उड़ान भरने वाले पहले व्यक्ति थे। एंजेल की राख 2 जुलाई 1960 को झरने के ऊपर बिखरी हुई थी।1937 में अमेरिकी साहसी जेम्स एंजेल द्वारा अपना विमान वहां उतारने के बाद इसका नाम एंजेल फॉल्स ( स्पेनिश : साल्टो एंजेल ) वेनेजुएला में एक झरना पड़ा । यह दुनिया का सबसे ऊंचा अबाधित झरना है , जिसकी ऊंचाई 979 मीटर (3,212 फीट) और बहाव 807 मीटर (2,648 फीट) है। यह झरना बोलिवर राज्य के ग्रान सबाना क्षेत्र में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल , कनैमा राष्ट्रीय उद्यान ( स्पेनिश : पार्के नैशनल कनैमा) में औयान-टेपुई पर्वत के किनारे से गिरता है।

वीडियो आपके दिल को छू लेगा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पहले ट्विटर) पर ऐसा ही एक वीडियो @stunningworlds नाम के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसके कैप्शन में लिखा गया है कि ‘वेनेजुएला में एंजेल फॉल्स की मनमोहक सुंदरता। दुनिया का सबसे ऊंचा अविरल झरना, जिसकी ऊंचाई 979 मीटर (3,212 फीट) है।’ इस वीडियो में आप इस झरने के सामने दूर-दूर तक फैला हुआ हरा भर जंगल, आश्चर्यजनक चट्टानों, स्काईब्लू कलर का आसमान और एकदम सफेद बादलों को देख सकते हैं। यकीनन ये वीडियो आपके दिल को छू लेगा। रिपोर्ट के अनुसार, यह साऊथईस्टर्न वेनेजुएला के गुयाना हाइलैंड्स (Guiana Highlands) स्थित एक झरना है, जिसकी ऊंचाई 3,212 फीट (979 मीटर) है और लगभग 500 फीट (150 मीटर) चौड़ा है। इस झरने का नाम अमेरिकी एडवेंचरर (American adventurer) और पायलट जेम्स एंजेल के नाम पर एंजेल फॉल्स रखा गया है, जिन्हें इस झरने को खोजने का क्रेडिट दिया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments