Wednesday, April 17, 2024
Homeनारी विशेषLips Care Tips: गर्मियों में सूखे होंठों से राहत दिलाएगी बर्फ, जानें...

Lips Care Tips: गर्मियों में सूखे होंठों से राहत दिलाएगी बर्फ, जानें कैसें करें इस्तेमाल

Lips Care Tips: वैसे तो हमेशा ये ही सुना जाता है कि सर्दियों के मौसम में होंठ फटते हैं। त्वचा रूखी हो जाती है। इसमें स्किन और होंठों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। पर अब तेजी से बदलते मौसम, चिलचिलाती धूप और धूल भरी आंधी की वजह से स्किन से जुड़ी समस्याएं सामने आने लगीं हैं। तेज गर्मी का सीधा असर होंठों पर पड़ रहा है। गर्मी की वजह से शरीर में पानी की कमी हो रही है। इसी वजह से होंठ फटने लगते हैं। ऐसे में लोग फटे होंठों से राहत पाने के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बर्फ की सिंकाई से भी होंठ की समस्या से राहत पा सकते हैं।

होठों को बनाये सॉफ्ट एंड पिंक

होठों पर बर्फ अप्लाई करने से लिप्स का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. साथ ही होठों से डेड स्किन सेल्स रिमूव होते हैं. जिसके चलते होठों का गुलाबीपन बढ़ने लगता है और धीरे-धीरे लिप्स सॉफ्ट भी होते जाते हैं.

लिप्स की ब्लैकनेस करे दूर

अगर आपके होंठ पर कालापन बढ़ गया है, तो इसको दूर करने के लिए भी आप आइस क्यूब की मदद ले सकते हैं. बता दें कि होठों पर बर्फ अप्लाई करने से लिप्स एक्सफोलिएट होते हैं और लिप्स की स्मूदनेस बढ़ जाती है. इतना ही नहीं पिगमेंटेशन से निजात दिलाने में भी बर्फ काफी मदद करती है. 

होठों को रखे हाइड्रेट

होठों पर आइस अप्लाई करने से लिप्स हाइड्रेट रहते हैं और इनकी नमी बरकरार रहती है. जिसके चलते होठों का रूखापन दूर होता है और होंठ क्रैक नहीं होते हैं. इतना ही नहीं होठों की पफीनेस को बढ़ाने में भी आइस काफी मदद करती है.

धूप से मिलता है प्रोटेक्शन

लिप्स की स्किन को धूप से प्रोटेक्ट करने में भी बर्फ मददगार होती है. अगर आप होठों पर बर्फ अप्लाई करते हैं तो धूप की वजह से लिप्स पर होने वाली जलन, खुजली और रैशेज की दिक्कत से भी आपको निजात मिल सकती है.

लिप्स की सूजन कम करे

होंठ फटने की वजह से कई बार लिप्स पर सूजन भी आ जाती है. ऐसे में होठों पर आइस अप्लाई करने से लिप्स की सूजन कम होने लगती है. साथ ही जलन से राहत दिलाने में भी बर्फ मददगार होती है. 

इस तरीके से अप्लाई करें बर्फ

बर्फ का इस्तेमाल होठों पर सीधे तौर पर नहीं करना चाहिए. ऐसे में बर्फ अप्लाई करने के लिए आप सबसे पहले एक या दो आइस क्यूब्स को किसी सूती कपड़े में लपेट लें. फिर इससे हल्के हाथों से अपने होठों पर धीरे-धीरे मसाज करें और तीन से पांच मिनट के बाद सूखे नैपकिन से होठों को पोंछ लें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments