Monday, February 26, 2024
HomeदुनियाFrance Flight: 300 भारतीयों को फ्रांस में रोका, वजह जान के रह...

France Flight: 300 भारतीयों को फ्रांस में रोका, वजह जान के रह जाएंगे हैरान

France Flight News: 300 भारतीय यात्रियों से भरी फ्लाइट में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब फ्रांस में विमान को रोक लिया गया और अचानक इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ गई। यूएई यानी संयुक्त अरब अमीरात से निकारगुआ जा रही फ्लाइट को फ्रांस ने अचानक रोक दिया है और विमान में मौजूद लोगों से पूछताछ की जा रही है। फ्रांसीसी अधिकारियों ने शुक्रवार को “मानव तस्करी” के संदेह में 300 से अधिक भारतीय यात्रियों के साथ निकारागुआ जाने वाले विमान को रोक दिया। एक अज्ञात स्रोत से इनपुट प्राप्त होने के बाद, विमान को फ्रांस के वैट्री हवाई अड्डे पर रोक लिया गया है। पेरिस लोक अभियोजक कार्यालय के अनुसार, 303 भारतीय यात्रियों को लेकर विमान ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से उड़ान भरी थी। अभियोजक के कार्यालय ने कहा, “रोमानियाई कंपनी लीजेंड एयरलाइंस का A340, जो ईंधन भरने के लिए रूका था, लैंडिंग के बाद वैट्री हवाई अड्डे पर टरमैक पर खड़ा रहा।”

फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात से 303 भारतीय यात्रियों को लेकर निकारगुआ जा रहे एक विमान को मानव तस्करी के संदेह में फ्रांस में उतार लिया गया। उड़ान को रोके जाने के तुरंत बाद, फ्रांस की संगठित अपराध विरोधी इकाई जुनाल्को ने जांच अपने हाथ में ले ली। एक अधिकारी ने बताया कि रोमानियाई कंपनी ‘लीजेंड एयरलाइंस’ का ए340 विमान शुक्रवार को ‘उतरने के बाद वैट्री हवाई अड्डे पर खड़ा रहा. पेरिस से 150 किलोमीटर पूर्व में स्थित वैट्री हवाई अड्डे पर से ज्यादातर वाणिज्यिक विमानों का संचालन होता है।

क्यों रोका गया विमान

समाचार पत्र की खबर में कहा गया है कि अधिकारी ने बताया कि विमान में ईंधन भरा जाना था और उसमें सवार 303 भारतीय नागरिक संभवतः संयुक्त अरब अमीरात में काम करते हैं। फ्रांस पहुंचने के बाद यात्रियों को पहले विमान में रखा गया, लेकिन फिर बाहर निकालकर टर्मिनल भवन भेज दिया गया। पूरे हवाईअड्डे को पुलिस ने घेर लिया है। खबर के अनुसार अभियोजक कार्यालय ने कहा कि सूचना मिली थी कि विमान में सवार लोग मानव तस्करी के शिकार हो सकते हैं। अंततः यात्रियों को हवाई अड्डे के मुख्य हॉल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां 21 दिसंबर को उनके रात भर ठहरने के लिए बिस्तर की व्यवस्था की गई है।

भारत के दूतावास ने क्या कहा

एक विशेष फ्रांसीसी संगठित अपराध इकाई के जांचकर्ता मामले की जांच कर हैं। फिलहाल, ‘लीजेंड एयरलाइंस’ ने अभी तक इस घटना पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। बताया जा रहा है कि एक गुमनाम सूचना के आधार पर फ्रांस की जांच एजेंसी ने यह एक्शन लिया है। इस मामले में फ्रांस में भारत के दूतावास ने सूचना दी है कि फ्रांस सरकार के अधिकारियों ने हमें सूचित किया है कि दुबई से निकारगुआ जा रही एक फ्लाइट को तकनीकी रुकावट की वजह से फ्रांस के एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया है। इस विमान में 303 लोग सवार हैं, जिनमें से अधिकतर भारतीय मूल के हैं। एयरपोर्ट पर दूतावास की टीम पहुंच गई है और काउंसलर एक्सेस प्राप्त कर लिया है। हम स्थिति की जांच कर रहे हैं. साथ ही यात्रियों की भलाई भी सुनिश्चित कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments