Monday, February 26, 2024
Homeबिज़नेस7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सरकार कर...

7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सरकार कर सकती है बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी

7th Pay Commission : देश के लगभग 50 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि अंतरिम बजट में फिटमेंट फेक्टर को लेकर आम सहमती के बाद सरकार सैलरी में इजाफे की घोषणा कर सकती है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि 1 फरवरी को अंतरिम बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में इजाफा कर सकती है। जिसके चलते कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में आठ हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी। ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को खुश करने के लिए बजट में ये ऐलान हो सकता है। वहीं कर्मचारी यूनियन को भी उम्मीद है कि सरकार उनकी इस मांग को मान सकती है और बजट में ऐलान कर सकती है।

हो सकता है बेसिक सैलरी में इजाफा-

वहीं कर्मचारी यूनियन को भी उम्मीद है कि सरकार उनकी इस मांग को मान सकती है और बजट में ऐलान कर सकती है। देश के सरकारी कर्मचारियों को अंतरिम बजट का बेसब्री से इंतजार है। 1 फरवरी को वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करेंगी। जिसमें फिटमेंट फैक्टर का ऐलान हो सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों का ऐसोसिएशन काफी समय से इसमें इजाफे की डिमांड कर रहा है। इसी फिटमेंट फैक्टर के बेस पर सरकारी कर्मचारियों की सैलरी तय होती है। इसे एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते है।

बेसिक सैलरी 15,500 रुपए

मौजूदा समय में फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है। अगर किसी का ग्रेड पे 4200 रुपए है तो उसकी बेसिक सैलरी 15,500 रुपए होगी। ऐसे में कर्मचारी की कुल सैलरी 15,500×2.57 रुपए यानी 39,835 रुपए होगी। कर्मचारियों की डिमांड है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 कर दिया जाए। अगर ऐसा हो जाता है तो बेसिक सैलरी 18,000 रुपए से बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी। अगर अंतरिम बजट में सरकार फिटमेंट फैक्टर में इजाफा करती है तो देश के 48 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। बेसिक सैलरी में इजाफा होने से भत्तों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। ऐसे में सरकार इसे 2024 चुनावों से पहले अंतरिम बजट में ऐलान कर सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments