Tuesday, May 28, 2024
Homeबिज़नेसElectric Cars: 2024 में लॉन्च की जाएंगी ये इलेक्ट्रिक गाड़ियां, Mahindra से...

Electric Cars: 2024 में लॉन्च की जाएंगी ये इलेक्ट्रिक गाड़ियां, Mahindra से लेकर Maruti तक लिस्ट में

Electric Cars 2024: इलेक्ट्रिक गाड़ियों का दौर अब शुरू हो चुका है। 2024 में भी आपको कई नए मॉडल देखने को मिलेंगे लेकिन अभी अगर आप एक कम कीमत और अच्छी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार का इंतजार कर रहे हैं तो ज्यादा विकल्प नहीं मिलने जा रहे । इलेक्ट्रिक वाहनों के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण साल होने वाला है। इस कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट में जमकर वाहन लॉन्च करेंगी। टाटा से लेकर मारुति तक इन दिनों इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर काम कर रही हैं। हम यहां ऐसी इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने वाले हैं। जो इस साल लॉन्च की जाएंगी। आइए जानते हैं इनके बारे में।

नए साल, यानी न्यू ईयर में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बात करें तो ज्यादातर गाड़ियों की कीमत 20 लाख या उससे ज्यादा ही रहने वाली है। हालांकि कुछ गाड़ियां 10 से 12 लाख रुपये की रेंज में इस साल लॉन्च हो सकती हैं। 2024 में महिंद्रा इस गाड़ी को लाने की प्लानिंग कर रही है। इस गाड़ी को कई महत्वपूर्ण बदलावों के साथ लाया जाएगा। इसमें 10.5 इंच की इन्फोटेनमेंट दी जाएगी। इसमें 35 Kwh बैटरी पैक दिया जाएगा। वहीं XUV300 EV में 40 Kwh बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है।

Maruti Suzuki eVX

मारुति सुजुकी भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में रुतबा कायम करने के लिए 2024 में एक नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश करेगी। इस साल Maruti Suzuki eVX को लॉन्च किया जाएगा। बता दें, पहली बार इस गाड़ी को ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान पेश किया गया था। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इसमें 60Kwh का बैटरी पैक प्रदान किया जाएगा। जो सिंगल चार्जिंग 550 किमी की रेंज देने की क्षमता रखेगा।

BYD Seal

ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान पेश की गई BYD Seal की एंट्री साल 2024 में होगी। इस इलेक्ट्रिक कार को 2022 के लास्ट में चाइना में पेश किया गया था। यह अपकमिंग मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी दो बैटरी पैक ऑप्शन के साथ पेश की जाएगी। जिसमें 61.4 kwh और 82.5kwh हैं।

Tata Harrier/ Safari EV

वर्तमान समय में टाटा भारतीय इलेक्ट्रिक सेगमेंट में राज कर रही है। बीते वर्ष टाटा ने कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च की थी और साल 2024 में भी टाटा का ये सिलसिला जारी रहने वाला है। इस साल टाटा हैरियर और सफारी ईवी को लॉन्च किए जाने की संभावना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments