Sunday, July 14, 2024
Homeबिज़नेसHyundai ने किया कारों के दाम बढ़ाने का ऐलान, गाड़ी खरीदनी पड़ेगी...

Hyundai ने किया कारों के दाम बढ़ाने का ऐलान, गाड़ी खरीदनी पड़ेगी महंगी

Hyundai Motor: कार निर्माता कंपनी हुंडई 1 जनवरी से भारत में अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी कर देगी। कोरियाई कार निर्माता ने बढ़ती इनपुट लागत और कमोडिटी की कीमतों में बढ़त का हवाला देते हुए गुरुवार को इसकी घोषणा की है। कोरियाई ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरिंग कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड भी आखिरकार 1 जनवरी से दाम बढ़ाने वाली कंपनियों की जमात में शामिल हो गई। कंपनी ने गुरुवार को अगले महीने से कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया। भाषा की खबरों के मुताबिक, हालांकि कंपनी कीमतों में कितनी बढ़ोतरी करेगी, इसको लेकर कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट अभी नहीं किया है। लेकिन यह तय है कि दाम बढ़ेंगे।

बढ़ी हुई कीमतें जनवरी 2024 से प्रभावी होंगी

हुंडई, भारत में ग्रैंड i10 Nios से लेकर आयोनिक 5 एसयूवी तक कारों की एक लंबी रेंज की बिक्री करती है। जिनकी कीमतें लगभग 5 लाख रुपये से लेकर 45 लाख रुपये के बीच हैं। इन कारों की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी, फिलहाल इसकी जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है, बढ़ी हुई कीमतें जनवरी 2024 से प्रभावी होंगी। इसके पहले मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, होंडा और ऑडी सहित अन्य कई कार निर्माता कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत दे दिए हैं। खबर के मुताबिक, वाहन निर्माता हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने इसके पीछे कच्चे माल की बढ़ती लागत, विपरीत विनिमय दर और जिंस की कीमतों में बढ़ोतरी को वजह बताई है। आपको बता दें, कंपनी भारत में ग्रैंड आई10 निओस से लेकर इलेक्ट्रिक एसयूवी आईओएनक्यू5 तक की गाड़ियों की एक सीरीज बेचती है। इनकी कीमत 5.84 लाख रुपये से 45.95 लाख रुपये के बीच है।

क्या है बढ़ोतरी का कारण?

क्रेटा एसयूवी और आई20 हैचबैक जैसी पॉपुलर कारें बनाने वाली कंपनी हुंडई मोटर इंडिया के एक बयान में अन्य कारणों के अलावा बढ़ती इनपुट लागत, प्रतिकूल एक्सचेंज रेट और कमोडिटी की कीमतों में बढ़त को इस बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। एचएमआईएल के सीओओ तरुण गर्ग ने कहा कि कंपनी हमेशा लागत वृद्धि को यथासंभव हद तक वहन करने की कोशिश करती है और यह सुनिश्चित करती है कि ग्राहकों पर अधिक बोझ न पड़े। “हालांकि, अब बढ़ती इनपुट लागत के कुछ हिस्से को मामूली मूल्य बढ़ोतरी के जरिए बाजार में डालना अनिवार्य हो गया है।”

अन्य कम्पनियां भी बढ़ाएंगी दाम

इसके पहले मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, होंडा और ऑडी सहित अन्य कई कार निर्माता कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत दे दिए हैं। हुंडई मोटर, 16 जनवरी 2024 को होने वाले इवेंट में अपनी क्रेटा फेसलिफ्ट एसयूवी को पेश करने वाली है, जिसमें कई कॉस्मेटिक अपडेट के साथ ढेर सारे नए फीचर्स को शामिल किया जाएगा। साथ ही इसमें एडवांस ड्राइवर असिस्ट सिस्टम (ADAS) को भी शामिल किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments