Tuesday, April 23, 2024
Homeबिज़नेसIRCTC: ​अब Ticket कन्फर्म होने पर ही देना होगा पैसा, रेल यात्रियों...

IRCTC: ​अब Ticket कन्फर्म होने पर ही देना होगा पैसा, रेल यात्रियों को बड़ी राहत, ऐसे उठाएं फायदा

IRCTC ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए नई व्यवस्था शुरू की है। जिसमें अब रेल यात्रियों का कन्फर्म टिकट मिलने पर ही अकाउंट से पैसा कटेगा। इसके अलावा टिकट रद्द करने पर भी तुरंत पैसा रिफड होगा। IRCTC ने ई-टिकटों के बुकिंग के लिए यह व्यवस्था शुरू की है। यह विकल्प केवल IRCTC द्वारा आई-पे भुगतान गेटवे में सक्षम है और इसे ‘ऑटोपे’ कहा जाता है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) के आईपे पेमेंट गेटवे का ‘ऑटो पे’ फीचर यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और यहां तक कि डेबिट कार्ड के साथ काम करता है।

IRCTC आईपे ऑटोपे से किसे होगा फायदा?

इससे उन व्यक्तियों को सबसे अधिक लाभ होगा जो महंगे रेलवे ई-टिकट बुक कर रहे हैं। साथ ही वेटिंग टिकट या तत्काल टिकट बुक करने वाले यात्रियों को भी इसका फायदा मिलेगा। IRCTC वेबसाइट के अनुसार, आईपे ऑटोपे निम्नलिखित मामलों में फायदेमंद होगा। 

प्रतीक्षा सूची: ऑटोपे वहां फायदेमंद है जहां ‘Berth choice not met’ या  ‘No Room’ के कारण यात्री के बैंक खाते से पैसा कटने के बाद ई-टिकट बुक नहीं हो पाता है। 

तत्काल प्रतीक्षा सूची: अगा चार्ट तैयार होने के बाद भी तत्काल प्रतीक्षा सूची वाला ई-टिकट प्रतीक्षा सूची में रहता है, तो ऐसे मामलों में केवल लागू शुल्क (रद्दीकरण शुल्क, आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क और जनादेश शुल्क) उपयोगकर्ता के खाते से काट लिया जाएगा और ग्रहणाधिकार राशि (ऑटोपे) व्यक्ति के बैंक खाते में वापस जारी कर दिया जाता है।

तुरंत रिफंड: अगर कोई व्यक्ति प्रतीक्षा सूची वाला टिकट बुक कर रहा है, तो कन्फर्म टिकट नहीं मिलने पर पैसे तीन से चार दिनों में वापस कर दिए जाएंगे।अगर बुकिंग राशि अधिक है तो उसके लिए तत्काल रिफंड प्राप्त करने से व्यक्ति को बिना किसी अतिरिक्त पैसे के वैकल्पिक परिवहन विकल्प बुक करने में मदद मिलेगी। हालांकि, अगर किसी व्यक्ति ने वेटलिस्ट टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी iPay की ऑटोपे सुविधा का उपयोग किया था और कन्फर्म टिकट आवंटित नहीं किया जा सका, तो पैसा तुरंत वापस कर दिया जाएगा।

रेल यात्रियों को होगा फायदा

ये सभी पहल रेल यात्रियों को वित्तीय स्वतंत्रता देगा, जहां यात्री IRCTC से अपने बैंक खाते में रिफंड राशि जमा होने की चिंता किए बिना उसी/अगले दिन बाद की बुकिंग करना चाहते हैं। ऑटोपे सुविधा का उपयोग करके, पैसा केवल आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ”तत्काल कोटा के तहत प्रतीक्षा सूची वाला टिकट कन्फर्म हो जाने पर डेबिट कर दिया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments