Monday, June 24, 2024
Homeबिज़नेसएंड्रॉयड यूजर्स के लिए वॉट्सऐप पर आया नया प्राइवेसी फीचर, कॉलिंग के...

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए वॉट्सऐप पर आया नया प्राइवेसी फीचर, कॉलिंग के दौरान छुपा रहेगा अब आईपी एड्रेस, ऐसे करें यूज

WhatsApp: मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप हमेशा से ही यूजर्स फ्रेंडली सिक्योरिटी फीचर्स पेश करता रहा है, इन फीचर्स की बदौलत यूजर्स वॉट्सऐप पर इक्रिप्टेट मैसेज से बचाव कर पाते हैं। वॉट्सऐप ने इस क्रम में कुछ समय पहले Passkeys फीचर लॉन्च किया था, जिसके बाद वॉट्सऐप काफी सिक्योर हुआ, लेकिन एक बार फिर वॉट्सऐप के लिए उसकी पेरेंट कंपनी मेटा ने नया फीचर पेश किया है, जिसमें अब वॉट्सऐप को ईमेल से वेरिफाई करना होगा। इस फीचर का इस्तेमाल वॉट्सऐप कॉलिंग के दौरान काम आएगा। वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए कॉलिंग के दौरान आईपी एडरेस को छुपाए रखने की सुविधा पेश की है। अगर आप भी वॉट्सऐप यूजर हैं, तो आपको इस फीचर के बारे में डिटेल में जारूर जानना चाहिए।

दरअसल, वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए कॉलिंग के दौरान आईपी एडरेस को छुपाए रखने की सुविधा पेश की है। वॉट्सऐप पर इस सेटिंग को इनेबल कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि वे यूजर्स जो अपनी प्राइवेसी का ज्यादा ख्याल रखने पर ध्यान देते हैं वे वॉट्सऐप कॉल के दौरान अपने आईपी एडरेस (internet protocol address) को छुपा सकते हैं। वॉट्सऐप के इस फीचर के साथ यूजर को प्राइवेसी की एक और लेयर जुड़ जाएगी। वॉट्सऐप की इस नई सेटिंग के साथ यूजर की कॉल डायरेक्ट कनेक्ट नहीं होगी। इसके साथ ही जिस यूजर को कॉल किया जाएगा, उसे कॉलर का आईपी एडरेस नजर नहीं आएगा।

वॉट्सऐप का कहना है

वॉट्सऐप का कहना है कि वॉट्सऐप यूजर की ग्रुप कॉलिंग वॉट्सऐप सर्वर पर बाय डिफॉल्ट रिले रहती हैं। वहीं, अब से यूजर की इंडिविजुअल कॉल भी वॉट्सऐप सर्वर पर रिले रहेंगी। हालांकि, यहां कंपनी ने साफ किया है कि वॉट्सऐप सर्वर के जरिए रूट होने की वजह से कॉल की क्वालिटी को लेकर कुछ परेशानी आ सकती है।

  • WhatsApp calls पर ऐसे प्रोटेक्ट कर सकते हैं IP address
  • IP address प्रोटेक्ट करने के लिए सबसे पहले ऐप ओपन करना होगा।
  • अब Privacy पर टैप करना होगा।
  • अब Settings पर टैप करना होगा।
  • अब Advanced पर टैप करना होगा।
  • यहां Protect IP address in calls के आगे बने टोगल को ऑन कर सकते हैं।

ऐसे काम करेगा ये फीचर

रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट शामिल है जो एक आसान सेटअप प्रक्रिया वाले फीचर को दिखाता है। इस फीचर को सेट करते समय यूजर्स को वॉट्सऐप को अपनी ईमेल आईडी देनी होगी। कंपनी यूजर्स को यह भी सूचित करेगी कि अन्य लोग उनके ईमेल पते नहीं पढ़ पाएंगे और यह वेरिफिकेशन यूजर्स को उनके वॉट्सऐप अकाउंट तक पहुंचने में भी मदद करेगा। वॉट्सऐप को अपने अकाउंट पर इसे सेट करने के लिए यूजर्स को अपने ईमेल को वेरिफिकेशन करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि वेरिफिकेशन विफल हो जाता है, तो वॉट्सऐप यूजर्स से इसे पूरा करने के लिए कहेगा। प्लेटफ़ॉर्म यूजर्स को सत्यापित करने के लिए एक बटन प्रदान करेगा, जिससे चुने गए खाते पर सत्यापन ईमेल दोबारा भेजने की उम्मीद है। हालाँकि, ईमेल वेरिफिकेशन का पहला विकल्प नहीं है और वॉट्सऐप अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए केवल एक अतिरिक्त विकल्प है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments