Sunday, January 29, 2023
Homeबिज़नेसNew Rules : 1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब...

New Rules : 1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर…

New Rules : साल का आखिरी महीना यानि दिसंबर शुरू होने में केवल आज का ही दिन शेष रह गया है। कल यानि 1 दिसंबर से कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। आने वाले समय में किसी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े इसलिए इन नियमों को पहले ही जान लेना आपके लिए बेहतर होगा। ट्रेनों के समय में बदलाव से लेकर लाइफ सर्टिफिकेट तक बहुत से नियमों में एक दिसंबर से बदलाव होगा।

लाइफ सर्टिफिकेट की आखिरी तारीख

सरकार से पेंशन लेने वाले लोगों के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाने की 30 नवंबर यानि आज आखिरी तारीख है। अगर आपने अभी तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करवाए हैं तो तुरंत प्रभाव से बैंक ब्रांच या फिर ऑनलाइन तरीके से इस काम को पूरा करें अन्यथा, आपकी पेंशन रूक सकती है

CNG- PNG और LPG की कीमतों में बदलाव

पिछले महीने की शुरुआत में कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतें घटी थी, पर घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। ऐसे में, उम्मीद है कि रसोई गैस के सिलेंडर इस बार एक दिसंबर से सस्ते हो सकते हैं। अक्तूबर महीने के आंकड़ों में खुदरा महंगाई दर में नरमी के संकेत मिले हैं। इसके बाद इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि इस महीने के अंत में पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में भी बदलाव की घोषणा कर सकती हैं। हालांकि ऐसा होगा या नहीं यह एक दिसंबर की सुबह तक ही साफ हो पाएगा। इसके अलावा सीएनजी व पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव की घोषणा हो सकती है।

ट्रेनों के समय में बदलाव

दिसंबर महीने में देश के अधिकतर हिस्सों में सर्दियां बढ़ने लगती है। सर्दियों के साथ कोहरा बढ़ने लगता है। इससे ट्रेनों के आवागमन में परेशानी होने लगती है। नतीजतन, रेलवे को कई ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला करना पड़ता है। कुहासे को देखते हुए रेलवे अपनी समय सारणी में भी बदलाव करती है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि रेलवे दिसंबर महीने में रेलवे की समय सारणी संशोधित करेगी और नई समय-सारणी के अनुसार ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

ATM से नकदी निकालने का तरीका बदलेगा

दिसंबर महीने से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल सकता है। वर्तमान में हम जिस तरीका का इस्तेमाल कर एटीएम से नकद निकालते हैं, उसमें कई बार फर्जीवाडा होने की आशंका बनी रहती है। जानकारी के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक दिसंबर महीने में एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में बदलाव कर सकते हैं। बताया गया है कि एक दिसंबर के बाद से एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा। इस ओटीपी की एटीएम स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में प्रविष्टि करने के बाद ही नकद बाहर निकलेगा।

बैंकों में 13 दिन नहीं होगा कामकाज

दिसंबर महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। इस महीने में क्रिसमस, वर्ष का आखिरी दिन (31 दिसंबर) और गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती भी है। इन अवसरों पर भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। स्थानीय पर्व-त्योहारों के आधार पर भी कई राज्यों में छुट्टियां हैं। छुट्टी के दिनों में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए ग्राहक अपना काम निपटा सकेंगे।

इन 13 दिनों की छुट्टियों के अलावे 5 दिसंबर को गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके कारण जिन इलाकों में चुनाव होंगे उन इलाकों में बैंक शाखाओं में छुट्टियां रहेंगी। इस छुट्टी को जोड़ दें तो दिसंबर महीने में बैंकों की कुल छुट्टी 14 दिन की हो जाती है।

जुर्माने के साथ भर सकेंगे वित्तीय वर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न

अगर आपने 2021-22 का आयकर रिटर्न अब तक दाखिल नहीं किया है तो जुर्माने के साथ इसे 31 दिसंबर तक भर सकते हैं। अगर आपकी कुल आय 5 लाख रुपये से कम है तो आपको 1,000 रुपये जुर्माना देना होगा। कुल आय पांच लाख रुपये से ज्यादा होने पर जुर्माने की रकम बढ़कर 5,000 रुपये हो जाएगी।

अग्रिम कर की तीसरी किस्त 15 दिसंबर तक जमा की जा सकेगी

2022-23 के अग्रिम कर (एडवांस टैक्स) की तीसरी किस्त भरने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर है। जिनका सालाना आयकर 10,000 रुपये से ज्यादा होता है, उन्हें अग्रिम कर जमा करना पड़ता है। अगर 15 दिसंबर तक वे 75 फीसदी कर पहले जमा नहीं करते हैं या कम कर जमा करते हैं तो एक फीसदी ब्याज लगेगा।

31 दिसंबर तक संशोधित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं

हो सकता है कि आपने वित्त वर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न भर दिया हो और उसमें कोई चूक हो गई हो। ऐसे में आप 31 दिसंबर तक संशोधित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। इसके बाद गलती नहीं सुधार पाएंगे। इसकी वजह से आपके पास आयकर विभाग का नोटिस आ सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group