Sunday, January 29, 2023
Homeनारी विशेषBeauty Tips : स्किन पर जादू की तरह काम करता है चुकंदर,...

Beauty Tips : स्किन पर जादू की तरह काम करता है चुकंदर, बस इस तरह करें इस्तेमाल…

Beauty Tips : चुकुंदर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर नेचुरल तरीके से स्किन प्रॉब्लम्स निजात पाना चाहते हों तो चुकंदर का इस्तेमाल करें। चुकंदर लिपस्टिक से लेकर फेसमास्क तक का काम करता है। चुकंदर औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं। इसके फायदों से कोई अंजान नहीं है। चुकंदर सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है। चुकंद में मौजूद गुण एक्ने, दाग-धब्बे, ड्राईनेस, डार्क सर्कल और ड्राईनेस जैसी कई स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते हैं।

क्लींजर के तौर पर

चुकंदर का रस क्लींजर का काम करता है। इसका निकालकर चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे की गंदगी साफ हो जाएगी और कुदरती रूप से निखार आ जाएगा।

चुकंदर की मसाज

कभी-कभी स्किन सेल्स को निखारने के लिए मसाज की जरूरत पड़ती है। चुकंदर के साथ कच्चा दूध और बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। फिर कुछ देर तक इस मिक्सचर को चेहरे पर लगा रहने दें। धोने के बाद स्किन ग्लोइंग हो जाएगी। 

चुकंदर का फेस मास्क

चुकंदर का फेस मास्क स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। चुकंदर का रस निकालें और उसमें संतरे का पाउडर मिक्स कर घोल बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें। 10-15 मिनट बाद धो लें। चुकंदर से बने फेस मास्क से पिंपल, एक्ने और डार्क सर्कल्स की परेशानी दूर हो जाएगी।

होंठ बनाए गुलाबी

चुकंदर लिप बाम का काम करता है। अगर आपके होंठ काले हैं तो चुकंदर के इस्तेमाल से उन्हें गुलाबी कर सकते हैं। रोज चुकंदर को काटकर उसके टुकड़ों से होंठों पर मसाज करें। कुछ ही दिनों में होंठों का पिगमेंटेशन दूर हो जाएगा और काले होंठ गुलाबी हो जाएंगे।

चुकंदर से मेक-अप

चुकंदर का रंग एकदम गुलाबी होता है। इसका रस अंदर से स्किन निखारने का काम तो करता ही है, साथ ही इससे मेक-अप भी किया जा सकता है। चुकंदर को ब्लशर की तरह गालों पर, आईशेडो की तरह पलकों के ऊपर और लिपस्टिक की तरह होंठों पर लगा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group