Thursday, June 20, 2024
Homeबिज़नेसशेयर बाजार की तेजी का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ा, डॉलर...

शेयर बाजार की तेजी का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ा, डॉलर से इतना मजबूत हुआ रुपया

शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी और एफपीआई के जारी इनफ्लो के बीच आज डॉलर के मुकाबले रुपया भी आज मजबूत हुआ है। शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे बढ़कर 83.37 पर पहुंच गया।

कितने पर खुला रुपया?

इंटरबैंक फॉरेंन एक्सचेंज में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.39 पर खुला और पिछले बंद से 3 पैसे ऊपर 83.37 पर पहुंच गया। वहीं शुक्रवार को यानी पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे टूटकर 83.40 पर बंद हुआ था। 

पीटीआई को मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्स और बुलियन विश्लेषक गौरांग सोमैया ने कहा,

निवेशक इस सप्ताह घोषित होने वाले अमेरिकी फेडरल रिजर्व और अन्य केंद्रीय बैंकों के मौद्रिक नीति निर्णयों पर कड़ी नजर रखेंगे। (यूएस फेड) गवर्नर की टिप्पणी प्रमुख क्रॉस के दृश्य को देखने और मापने के लिए महत्वपूर्ण होगी। आज अस्थिरता कम रह सकती है क्योंकि अमेरिका से कोई बड़ा आर्थिक डेटा जारी होने की उम्मीद नहीं है। हमें उम्मीद है कि USD-INR (स्पॉट) साइडवेज में कारोबार करेगा और 83.20 और 83.50 के दायरे में रहेगा।

शुरुआती कारोबार में डॉलर इंडेक्स

डॉलर के ताकत की तुलना अन्य 6 करेंसी से करने वाला डॉलर इंडेक्स आज 0.03 प्रतिशत बढ़कर 103.66 पर कारोबार कर रहा था। इसके अलावा वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा भी 0.59 प्रतिशत बढ़कर 76.29 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

रेपो रेट फिर स्थिर

बीते शुक्रवार को आरबीआई ने रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला सुनाया था। यह लगातार पांचवीं बार था जब रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखा गया है। इसी दौरान आरबीआई ने यह भी कहा था कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 604 बिलियन डॉलर के मार्क को पार कर गया था।

एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बीते शुक्रवार को शेयर बाजार से 3,632.30 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे।

आज बाजार ने बनाया हाई रिकॉर्ड

सोमवार को बाजार खुलते ही सेंसेक्स ने 71000 के मार्क और निफ्टी ने 21000 के मार्क को छू कर नया ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड बनाया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments