Tuesday, April 23, 2024
Homeबिज़नेस15 मार्च के बाद Paytm Payments Bank को मिलेगी राहत या नही,...

15 मार्च के बाद Paytm Payments Bank को मिलेगी राहत या नही, RBI ने दी बड़ी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक ने जब Paytm Payments Bank पर कार्रवाई की है तभी से पेटीएम यूजर की समस्या बढ़ गई है। इस कार्रवाई को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। जिसमें सबसे बड़ा कन्फ्यूजन लोगों के मन में ये है कि वह Paytm App को ही Paytm Payments Bank समझ रहे हैं।जिसके कारण उन्हें लग रहा है कि आरबीआई के द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगाने के चलते 15 मार्च के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा।अब इसको लेकर आरबीआई का बड़ा बयान सामने आया है।आरबीआई के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ की गयी कार्रवाई को लेकर बड़ा अपडेट दिया है।

क्या 15 मार्च की समयसीमा बढ़ सकती है?

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े वॉलेट को अन्य बैंकों के साथ जोड़ने की समयसीमा 15 मार्च तय की गई है। उन्होंने समयसीमा आगे बढ़ाये जाने की संभावना से इनकार किया।उन्होंने कहा कि 15 मार्च तक का दिया गया समय पर्याप्त है और इसे आगे बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि 80-85 प्रतिशत पेटीएम वॉलेट अन्य बैंकों से जुड़े हुए हैं और शेष 15 प्रतिशत को अन्य बैंकों से जुड़ने की सलाह दी गई है।शक्तिकांत ने कहा कि आरबीआई ने अपने नियमन के दायरे में आने वाली इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई की है। इसमें फिनटेक कंपनी कंपनियों के खिलाफ कुछ भी नहीं है।उन्होंने कहा कि इसके उलट आरबीआई फिनटेक सेक्टर में इनोवेशन का समर्थन करता है और नये प्रोडक्ट के परीक्षण को लेकर ‘सैंडबॉक्स’ व्यवस्था लेकर आया है।गवर्नर शक्तिकान्त दास ने कहा, “आरबीआई फिनटेक कंपनियों का पूरा समर्थन करता है और करता रहेगा।आरबीआई फिनटेक के विकास के लिए पूरी तरह तैयार है।”उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि कोई व्यक्ति फेरारी का मालिक हो सकता है और उसे चला सकता है, लेकिन फिर भी उसे दुर्घटनाओं से बचने के लिए यातायात नियमों का पालन करना होगा।

क्या Paytm APP भी होगा बंद?

यह पूछे जाने पर कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यानी एनपीसीआई पेटीएम पेमेंट ऐप लाइसेंस पर कब निर्णय लेगा, शक्तिकांत दास ने कहा कि आंतरिक जांच-पड़ताल के बाद ही इस संबंध में कदम उठाया जाना है।शक्तिकांत दास ने कहा, “जहां तक आरबीआई का सवाल है, हमने उन्हें सूचित कर दिया है कि अगर एनपीसीआई पेटीएम ऐप को जारी रखने पर विचार करता है तो हमें कोई आपत्ति नहीं है क्योंकि हमारी कार्रवाई पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ थी। ऐप एनपीसीआई के पास है। एनपीसीआई इस पर विचार करेगा। मुझे लगता है कि उन्हें इस बारे में जल्द ही निर्णय करना चाहिए।”

Paytm Wallet के 80-85% यूजर्स को कोई परेशानी नहीं

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पेटीएम वॉलेट का उपयोग करने वाले 80-85 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं को नियामकीय कार्रवाई के कारण किसी भी बाधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं शेष उपयोगकर्ताओं को अपने ऐप को अन्य बैंकों से जोड़ने की सलाह दी गई है।रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को किसी भी ग्राहक खाते में जमा या ‘टॉप-अप’ स्वीकार करने से रोक दिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments