Saturday, May 25, 2024
Homeधर्मKharmas 2023: खरमास में न करें तुलसी से जुड़ी ये गलती, घर...

Kharmas 2023: खरमास में न करें तुलसी से जुड़ी ये गलती, घर में आ जाएगी कंगाली

Kharmas 2023 : सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है। लगभर सभी के घरों में तुलसी का पौधा होता है। ऐसा माना जाता है कि जिस भी घर में तुलसी का पौधा होता है, उसके घर में कभी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आती है और उस घर में हमेशा बरकत होती है। दरअसल तुलसी एक ऐसा पौधा है जो पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से इसी कारण तुलसी को घर में लगाया जाता है। तुलसी से जुड़ी परंपरा यह है कि सीता माता भी नियमित रूप से इसकी पूजा किया करती थीं। वैसे तो सनातन धर्म में तुलसी से जुड़ी कई मान्यताएं प्रचलित हैं, लेकिन खरमास में भी तुलसी से जुड़ी कुछ विशेष मान्यताओं का पालन करना अच्छा और शुभकारी माना गया है। पंचांग के अनुसार, 16 दिसंबर से खरमास शुरू हो रहा है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि खरमास में तुलसी से जुड़ी किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

खरमस जल्द ही शुरू होने वाला है

खरमस जल्द ही शुरू होने वाली है। इस माह में सभी शुभ कार्यों पर रोक लगा दिया जाता है, लेकिन पूजा-पाठ करने की कोई मनाही नहीं है। ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के पास कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खरमास के दौरान रखना अशुभ माना जाता है।

खरमास में तुलसी में जल देना चाहिए या नहीं

16 दिसंबर से खरमास शुरू हो जाएगा। जिसका समापन 14 जनवरी 2024 को होगा। वैसे तो खरमास की अवधि में कई शुभ और मांगलिक कार्यों को करने की मनाही है, लेकिन आम लोगों के मन में ऐसी धारणा है कि खरमास के दौरान तुलसी में जल नहीं देना चाहिए। इस बारे में ज्योतिषाचार्य ने बताया कि यह पूरी तरह निराधार है। बल्कि इस दौरान तुलसी में जरूर जल देना चाहिए। क्योंकि खरमास के दौरान शरद ऋतु का आगमन हो जाता है। ऐसे में इस दौरान तुलसी का पौधा भी मुरझाने या सूखने लगता है। हलांकि खरमास के दौरान तुलसी में सिंदूर या कोई दूसरी पूजन सामग्री अर्पित नहीं करनी चाहिए।

खरमास में तुलसी से जुड़े नियम

खरमास के दिनों में तुलसी को छूने की मनाही है। ऐसे में खरमास में पड़ने वाली एकादशी, रविवार और मंगलवार के दिन तुलसी की पत्तियां न तोड़ें, क्योंकि ऐसा करने से पाप लगता है। इसके अलावा इन दिनों में तुलसी में जल भी अर्पित न करें। मान्यतानुसार ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments