Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलकैसे बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज बिना मैकेनिक, देखें ये खास...

कैसे बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज बिना मैकेनिक, देखें ये खास ट्रिक…

कार का माइलेज : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत के कारण लोगों के लिए अब कार का माइलेज बहुत बड़ा मुद्दा बन गया है के कारण देश में भले ही इलेक्ट्रिक और सीएनजी गाड़ियों की डिमांड बढ़ रही हो, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में लोगों के पास पेट्रोल और डीजल की गाड़ियां हैं। गाड़ी पुरानी होने के साथ ही अधिकतर लोगों की शिकायत रहती कार का माइलेज नहीं मिल पाता है, इसके बाद लोग कंपनी में इसकी शिकायत करते हैं या अच्छे एक्सपर्ट मैकेनिक पर कार की सर्विस कराते हैं. बावजूद लोगों को अच्छा माइलेज नहीं मिल पाता है। ऐसे में हम आपको कुछ आसान से टिप्स बता रहे हैं जिससे आपकी गाड़ी का माइलेज काफी हद तक बढ़ सकता हैं:

कार का माइलेज कम होने का मुख्य कारण है टायर

कार के अन्य हिस्सों की तरह टायरों की अच्छी देखभाल भी जरूरी होती है। कई बार लोग घिसे-पिटे टायरों के साथ ही कार चलते रहते हैं। ऐसा करना बड़ी लापरवाही है। क्या आप जानते हैं कि अगर टायर में हवा का प्रेशर कम हो तो कार का माइलेज कम हो जाता है और हवा सही हो तो कार सही माइलेज देती है। सप्ताह में कम से कम एक बार टायरों का एयर प्रेशर जरूर चेक कराना चाहिए।

कितना हो टायर में एयर प्रेशर?

आम तौर पर किसी भी कार के टायर में एयर प्रेशर 30 से 35 PSI के बीच होना चाहिए। इसमें PSI हवा के प्रेशर को मापने की यूनिट है। वैसे कार के टाइप जैसे SUV, MPV या हैचबैक के लिए यह प्रेशर थोड़ा कम ज्यादा हो सकता है। अगर जानना आप चाहते हैं कि आपकी कार में कितना प्रेशर जरूरी है तो उसके लिए आप कंपनी की ओर से दी गई व्हीकल हैंडबुक में देख सकते हैं या फिर ड्राइवर के दरवाजे की सिल में या ईंधन टैंक फ्लैप के अंदर भी चेक कर सकते हैं।

10 सेकंड से ज्यादा रुकते हैं तो गाड़ी को कर दें बंद

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर आपकी गाड़ी सिर्फ स्टार्ट है और चल नहीं रही है तब भी यह 3 लीटर प्रति घंटा फ्यूल की खपत करती है। इसलिए अगर आप किसी स्थान, जैसे- ट्रैफिक लाइट आदि, पर 10 सेकंड से ज्यादा रुकते हैं तो ऐसी स्थिति में गाड़ी को बंद कर देना चाहिए।

कार में 25% से ज्‍यादा रखें फ्यूल

गाड़ी में अच्छा फ्यूल भरवाने के साथ ही कोशिश करें कि हमेशा गाड़ी में एक चौथाई से ज्यादा फ्यूल रहे। अगर फ्यूल 25% से कम होगा तो फ्यूल पंप को ज्यादा मेहनत करनी होगी, जिससे माइलेज घटता है।

सही गियर और औसत स्पीड पर चलाएं कार

तेज रफ्तार ड्राइविंग करने से कार का माइलेज 15 से 30 फीसदी तक घट जाता है। हमेशा सही गियर और औसत स्पीड पर कार चलाएं। अगर आपको हाई स्पीड पर पहुंचना भी है, तो एक लय में धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं। ट्रैफिक या ऐसी जगहों पर तेज रफ्तार में चलने का कोई फायदा नहीं, जहां बार-बार ब्रेक लगाने पड़ते हों।

हालांकि, माइलेज पर प्रभाव के मुख्‍य कारणों में कार सर्विसिंग भी मुख्‍य है। इंजन ऑयल कम होने या फिल्टर्स के ब्लॉक हो जाने पर भी तेल की खपत बढ़ जाती है। अच्छे एक्सपर्ट मैकेनिक पर कार की सर्विस करवाएं ताक‍ि इन सब चीजों को सर्विस के दौरान सुधारी जा सके।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group