Friday, February 3, 2023
HomeदेशToll Tax: बंद हो सकते हैं देशभर के टोल प्लाजा, नितिन गडकरी...

Toll Tax: बंद हो सकते हैं देशभर के टोल प्लाजा, नितिन गडकरी ने किया बड़ा ऐलान, जानें क्या होंगे नए नियम

Toll Tax: अब बंद हो सकते हैं देशभर के टोल प्लाजा : हाइवे पर सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हाइवे पर सफर करने वालों को टोल टैक्स देना पड़ता है, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही सरकार टोल प्लाजा को हटा सकती है। ऐसा नहीं कि आने वाले समय में टोल नहीं लिया जाएगा। टोल वसूलने के लिए सरकार नई तकनीक लाने जा रही है। इसके संकेत केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की ओर से दिए जा चुके हैं। नितिन गडकरी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया की जल्‍द ही टोल टैक्स से संबधित एक विधेयक लाने का प्लान बन रहा है।

मौजूदा सिस्टम में हुआ बड़ा सुधार

सरकार की कोशिशों के कारण ही टोल प्लाजा पर टोल वसूलने की प्रक्रिया में बड़ा सुधार हुआ है। साल 2018 और 2019 के दौरान टोल प्लाजा पर वाहनों से टोल लेने में औसतन आठ मिनट लगते थे। जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से साल 2020 में फास्टैग को शुरू किया गया। देशभर के वाहनों में फास्टैग लगने के बाद किसी भी टोल पर टैक्स वसूलने में सिर्फ 47 सेकेंड का समय लगता है। हालांकि कुछ टोल प्लाजा अभी-भी हैं जहां पर ज्यादा समय लग रहा है। इसका बड़ा कारण यह है कि अगर किसी वाहन में फास्टैग नहीं है या फिर उसमें बैलेंस कम है तो दोगुना टैक्स कैश में वसूल किया जाता है। ऐसे में किसी वाहन से टोल वसूलने में ज्यादा समय लगता है और बाकी वाहनों को इस कारण देरी होती है।

वाहन मालिकों को होगा फायदा

सरकार इस बात की तैयारी कर रही है कि हाइवे और एक्सप्रेस-वे पर टोल प्लाजा को हटाया जाए और इनकी जगह पर कैमरे लगाए जाएं। ऐसा होने के बाद टोल प्लाजा पर कैश पेमेंट करने की जरूरत ही खत्म हो जाएगी। हाइवे और एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले वाहनों से टोल टैक्स को ऑटोमैटिक तरीके से वसूला जाएगा। सरकार की ओर से नई व्यवस्था शुरू होने के बाद कैमरे के जरिए टोल लेने पर ना तो प्लाजा पर लाइन लगेगी और ना ही टोल वसूलने में समय लगेगा। इसका फायदा ये भी होगा कि वाहन को अपनी स्पीड कम करने की या कहीं पर रूकने की जरूरत भी नहीं होगी। एक निश्चित स्पीड में वाहन के चलने पर भी कैमरे के जरिए टोल वसूला जाएगा जिससे वाहन मालिक का समय बचेगा।

य‍ह भी पढ़ें… Toll Tax: फास्टैग भी होगा बंद, क्‍या होगा नया विकल्प, ‘ऑटोमोबाइल नंबर प्लेट’ या जीपीएस…

जितनी दूरी तय करेंगे उतना ही चुकाना होगा पैसा

टोल नाकों पर जल्द ही फिक्स चार्ज सिस्टम से राहत मिलने वाली है, जिससे टोल हाइवे का इस्तेमाल जल्द ही सस्ता हो जाएगा. दरअसल हाइवे पर छोटी दूरी हो या लंबी दूरी… टोल नाके पर सबको बराबर रकम चुकानी पड़ती है. यानी जो लोग 10 किलोमीटर का सफर करते हैं और जो 50 किलोमीटर का सफर करते हुए, दोनों को ही बराबर रकम चुकानी पड़ती है. अभी अगर कोई व्यक्ति टोल रोड पर 10 किलोमीटर की दूरी भी तय करता है तो उसे 75 किलोमीटर का शुल्क देना पड़ता है ऐसे में कम दूरी का सफर करने वाले लोग अपने आपको ठगा हुआ महसूस करते हैं.

य‍ह भी पढ़ें… Toll Tax: फास्टैग भी होगा बंद, क्‍या होगा नया विकल्प, ‘ऑटोमोबाइल नंबर प्लेट’ या जीपीएस…

विधेयक लाने की हो रही तैयारी

नितिन गडकरी ने आगे कहा है कि कहा कि अब तक टोल नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल के संबंध में एक विधेयक लाने की तैयारी चल रही है. अब टोल टैक्स सीधा आपके बैंक खाते से काटा जाएगा. इसके लिए कोई अलग से कार्रवाई नहीं होगी. नितिन गडकरी ने यह भी साफ किया था कि अब जल्द ही टोल टैक्स नहीं देने वालों के खिलाफ भी कानून लाने की तैयारी है. सरकार ऐसे वाहनों के लिए भी नया नियम ला सकती है, जो नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करते हैं. इस तरह के वाहनों को तय समय के भीतर नंबर प्लेट लगाने के लिए कहा जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group