Friday, June 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलConstable Jobs: 60 हजार पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी,...

Constable Jobs: 60 हजार पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जनवरी से शुरू होंगे आवेदन

Constable Jobs: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती उन लोगों के लिए एक अच्छी खबर लेकर आई है जो कांस्टेबल के पद पर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और नई कांस्टेबल भर्ती की विज्ञप्ति का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से कॉन्स्टेबल के 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही विभाग की ओर आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी 27 दिसंबर 2023 से लेकर 16 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

साथ ही हम आपको यह भी जानकारी देने जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से आज यानी 23 दिसंबर 2023 को यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के 60244 रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जो उम्मीदवार यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे नोटिफिकेशन PDF UPPRPB की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

भर्ती विवरण

उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से यह भर्ती कुल 60244 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

  • अनारक्षित: 24102 पद
  • ईडब्ल्यूएस: 6024 पद
  • अन्य पिछड़ा वर्ग: 16264 पद
  • अनुसूचित जाति: 12650 पद
  • अनुसूचित जनजाति: 1204 पद

योग्यता/ आयु सीमा

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ने भारत में विधि द्वारा स्थापित बोर्ड द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षा उत्तीर्ण या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इसके समकक्ष योग्यता प्राप्त की हो। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और उम्मीदवार ने 22 वर्ष की आयु प्राप्त न की हो। अर्थात अभ्यर्थी का जन्म 2 जुलाई 1998 से पहले एवं 1 जुलाई 2005 के बाद न हुआ हो।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (DV& PST) के लिए आमंत्रित किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments