Thursday, December 1, 2022
Homeलाइफस्टाइलCar Maintenance : आप भी अपनी कार से करते हैं प्यार, तो...

Car Maintenance : आप भी अपनी कार से करते हैं प्यार, तो कार मैंटीनेंस के लिए इन जरूरी टिप्स को न करें नजर अंदाज..

Car Maintenance : आपने चाहे कितनी भी महंगी कार खरीद लो, हर कार अपने हिस्से का प्यार और देखभाल की हकदार होती है। हम ऐसे कई लोगों को जानते होंगे, जो अपने व्हीकल की परवाह अपने बच्चे की तरह करते हैं। आप भी उनमें से एक हो सकते हैं। आपको भी कार को सर्विस सेंटर पर देते समय इस बात की चिंता होती होगी कि गाड़ी का रिपोर्ट कार्ड OK ही रहे। लेकिन हममें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें यह याद नहीं होगा कि वह कार को आखिरी बार सर्विस स्टेशन पर कब ले गए थे

हर कंपनी अपनी एक मैनुअल गाइड बुक कार के साथ देती है, जिसमें कार के बारे में अहम जानकारी दी जाती है। अगर आपकी वह हैंडबुक खो गई है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं। उसे इसे वाहन निर्माता की वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं। यूजर मैनुअल में कार की स्पेसिफिकेशंस, सुरक्षा, बच्चों की सुरक्षा, चाबियों और रिमोट कंट्रोल, ईंधन और ईंधन भरवाने, कार की देखभाल जैसी कई जानकारी काफी आसानी से उपलब्ध हैं। बताए गए सुझावों का पालन करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसे एक लंबी लाइफ मिले। यहां हम आपको कार मेंटेनेंस से जुड़ी जरूरी बातें बता रहें हैं जिससे आपको फायदा होगा।

टायर प्रेशर रेगुलर करें चेक
एक फिट टायर आपकी गाड़ी के हेल्थ के लिए बेहद जरूरी हैं। इसलिए, अपने टायर प्रेशर की रेगुलर जांच करने से न सिर्फ माइलेज में सुधार होता है, बल्कि इससे टायर जल्दी घिसता भी नहीं है और टायर फटने से भी बचाया जा सकता है। हर बार जब आप पेट्रोल-पंप में तेल या सीएनजी भरवान जाते हैं, तो टायरों के प्रेशर की भी चेकिंग जरूर कराएं।

ऑयल और ऑयल फिल्टर बदलें
एक कार में कई पार्ट्स होते हैं जो लगातार काम करते हैं और यह बिना लुब्रिकेंट के ठीक से नहीं चल सकता है। इन जगहों पर ऑयल और ऑयल फिल्टर की जरूरत पड़ती है। क्योंकि ऑयल मूविंग पार्ट्स को चिकनाई देता है और घर्षण के कारण पैदा होने वाली गर्मी को सोंख लेता है। लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद, ऑयल और ऑयल फिल्टर को बदल देना चाहिए क्योंकि इसमें धूल और गंदगी जमा हो सकते हैं जो मूविंग पार्ट्स के परफॉर्मेंस में रुकावट डालते हैं।

ब्रेक फ्ल्यूड चेक करें
कार एक्सपर्ट्स ऐसी सलाह देते हैं कि ब्रेक फ्लुइड की जांच हर महीने करानी चाहिए। मास्टर सिलेंडर के ढक्कन को खोलने से पहले उसमें से गंदगी साफ कर लें। यदि आपको फ्ल्यूड की जरूरत है, तो अपनी कार के निर्माता द्वारा सुझाए गए ब्रांड की फ्ल्यूड का इस्तेमाल करें। कभी भी ट्रांसमिशन या पावर-स्टीयरिंग फ्लुइड जैसे अन्य फ्ल्यूड से इसे रिप्लेस न करें। और पहले से खोले गए किसी कंटेनर से ब्रेक फ्लुइड का इस्तेलमाल न करें।

बैटरी की मेंटेनेंस का रखें ध्यान
बैटरी की मेंटेनेंस की शुरुआत बस अपनी बैटरी को साफ रखने के साथ शुरू करें, क्योंकि गंदगी के कारण करंट बर्बाद हो सकता है। इसे पोंछने के लिए एक गीले कपड़े का इस्तेमाल करें और बैटरी पोस्ट या टर्मिनलों को साफ करना सुनिश्चित करें। इग्निशन बंद होने पर कार को ऑन रखने से बचें, यह बैटरी लाइफ को नुकसान पहुंचाता है।

विंडशील्ड को सही रखें
विंडशील्ड की दरारों के साथ समझौता करना न सिर्फ ड्राइवर के देखने की स्थिति को प्रभावित करता है बल्कि सुरक्षा के लिए भी एक बड़ा खतरा है। यह सुनिश्चित करें कि आप ऐसी परिस्थितियों में वाहन चलाने से बचें और जब भी जरूरी हो, विंडशील्ड की मरम्मत करें या उसे बदल दें।

कार के इंजन को करें साफ
स्वच्छ ईंधन का इस्तेमाल करने के अलावा, इंजन को आंतरिक रूप से साफ रखने के लिए बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है। लेकिन समय-समय पर इसे बाहरी रूप से भी साफ करना चाहिए। धूल और गंदगी के साथ रिसाव इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए गंदगी को पोंछने के लिए किसी भी इंजन क्लीनर का इस्तेमाल करें। यह किसी अन्य समस्या की पहचान करने में भी मदद करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group