Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलGreen Coriander: गर्मियों में हरा धनिया रहेगा फ्रेश, फॉलो करें टिप्स

Green Coriander: गर्मियों में हरा धनिया रहेगा फ्रेश, फॉलो करें टिप्स

kitchen hacks: धनिया का उपयोग अक्सर लोग खाने में फ्लेवर बढ़ाने के लिए करते है। लेकिन हमेशा हरा फ्रेश रखना थोड़ा मुश्किल काम है। धनिया के पत्ते से लेकर जड़ और बीज तक इसके सारे भाग सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। धनिया को डायजेशन के लिए भी अच्छा माना जाता है। लेकिन गर्मियों में हरी धनिया जल्दी खराब हो जाती है।

धनिया के पत्ते को गर्मियों में फ्रिज में रखने के बाद भी जल्दी सड़ने लगते हैं। यदि आप भी ज्यादा समय तक धनिया के पत्तों को ताजा रखना चाहते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप धनिया के पत्तों को अधिक समय तक ताजा और हरा बनाए रख सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान से तरीके अपनाने हैं।

हरा धनिया (Green coriander) को ताजा रखने का तरीका-

ताजा धनिया से पहले जड़ और सारे खराब पत्तों को अलग कर दें। इसके बाद एक कंटेनर में पानी और एक चम्मच हल्दी पाउडर लें और इस घोल में करीब 30 मिनट तक धनिए के पत्तों को भिगो कर छोड़ दें। फिर धनिया के पत्तों को पानी से निकाल लें और इसके पानी को सुखा लें। अब दूसरे कंटेनर में पेपर टावल बिछाकर सारे धनिया के पत्तों को दूसरे पेपर टावल से ढक दें। इसके बाद आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं। इस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि धनिया के पत्तों का पानी एकदम सूखा हो।
धनिया के पत्ते को प्लास्टिक बैग में रखकर भी फ्रिज में स्टोर करें।
आप धनिया को अच्छे से धोकर सुखा लें। ध्यान रहे कि इसमें जरा भी पानी नहीं होना चाहिए। इसके बाद टिशू में लपेट कर आप इसे प्लास्टिक बैग में डालों और बैग को अच्छे से पैक कर दें। ध्यान रहे कि इसे फ्रिज में खुला नहीं रखना है।

धनिया खरीदते समय रखें इन बातों की सावधानी –

ताजी और खुशबूदार धनिया खरीदनी चाहिए।
धनिया खरीदते समय ध्यान रखें कि इसके पत्ते छोटे-छोटे और हरे हों।
देसी धनिया को ज्यादा समय के लिए स्टोर कर सकते हैं। कहा
आपको धनिया को स्टोर करने के लिए टिशू और एयर टाइट डिब्बे का इस्तेमाल करना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments