Sunday, July 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलIndia Post Recruitment 2023: डाक विभाग में भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन

India Post Recruitment 2023: डाक विभाग में भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन

India Post Recruitment 2023: डाक विभाग में सरकारी नौकरी या ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। इंडिया पोस्ट की तरफ से जीडीएस 30041 पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। जिसके लिए अधिसूचना ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। इस आर्टिकल में अभ्यर्थी योग्यता सहित अन्य डिटेल्स चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन लिंक, पात्रता, चयन प्रक्रिया, आयु सीमा आदि की डिटेल यहां दी गई हैं।

भारतीय डाक विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखण्ड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और अन्य अन्य डाक सर्किल में स्थित डाकघरों में ग्रामीण डाक सेवक के 30 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। डाक विभाग द्वारा 3 अगस्त 2023 को जारी जीडीएस भर्ती 2023 अधिसूचना (Schedule II July 2023) के अनुसार सभी सर्किल के कुल 30,041 ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए आवेदन आज से ही किए जा सकते हैं और आखिरी तारीख 23 अगस्त निर्धारित है। हालांकि अभ्यर्थी फॉर्म में संसोधन 24 से 26 अगस्त तक कर सकेंगे।

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा

योग्य उम्मीदवारों को 03 अगस्त से 23 अगस्त 2023 तक आधिकारिक इंडिया पोस्ट वेबसाइट यानी ndiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से आवेदन करना होगा। उन्हें ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

उम्मीदवारों का चयन योग्यता आधारित है। इस भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू आयोजित नहीं किया जाता है।जीडीएस पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए और उम्मीदवारों की आयु 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इंडिया पोस्ट 10वीं के मार्क्स परसेंटाइल के आधार पर उम्मीदवारों की नियुक्ति करेगा। जिन उम्मीदवारों का चयन इन पदों के लिए किया जाएगा उन्हें 12,000/- रुपये से लेकर 24,470 रुपये के बीच सैलरी मिलेगी।

मेरिट लिस्ट जारी

इंडिया पोस्ट योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करेगा। इंडिया पोस्ट 10वीं कक्षा (एसएससी) या समकक्ष में उम्मीदवार के नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट की गणना करता है।

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

मेरिट लिस्ट से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण के दौरान, उम्मीदवारों को अपनी पात्रता वेरिफाई करने के लिए अपने ऑरिजनल डॉक्यूमेंट पेश करने होंगे। सफल डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद, उम्मीदवारों का चयन किया जाता है और संबंधित डाक सर्कल में जीडीएस के रूप में नियुक्त किया जाता है। एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी महिला उम्मीदवारों को शुल्क नहीं भरना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments