Thursday, July 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलचावल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं या नुकसानदायक?

चावल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं या नुकसानदायक?

Health Tips: चावल भारत ही नहीं, दुनियाभर में अधिकतर लोगों के लिए मुख्य आहार है। कुछ लोगों का मानना है कि चावल एक हल्का भोजन है. जबकि कुछ लोग इसे वजन बढ़ाने वाला बताते हैं. देखा जाए तो हर फूड आइटम्स के कुछ फायदे तो कुछ नुकसान होते हैं. उसी तरह चावल के भी हैं. हालांकि कई अध्ययनों में इससे होने वाले कुछ दुष्प्रभावों को लेकर लोगों के मन में यह सवाल बना रहता है कि- क्या चावल सेहत के लिए वास्तव में फायदेमंद है या नुकसानदायक?

चावल कार्बोहाइड्रेट का समृद्ध स्रोत है, जो शरीर का मुख्य ईंधन होता है। कार्बोहाइड्रेट आपको ऊर्जावान और संतुष्ट रखने में मदद करता है। हालांकि इसी कार्बोहाइड्रेट के चलते लोग चावल से दूरी भी बना रहे हैं। असल में कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन, वजन और ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ाने वाला हो सकता है।तो क्या हमें चावल खाना चाहिए या फिर नहीं? आइए जानते हैं।

सफेद चावल से होने वाले नुकसान

स्वास्थ्य विशेषज्ञ चावल को एक अस्वास्थ्यकर विकल्प के रूप में देखते हैं। विशेषकर जिस सफेद चावल का हमारे घरों में उपयोग किया जाता है। सफेद चावल में विटामिन और खनिजों की कमी होती है और इससे वजन बढ़ने का भी खतरा हो सकता है। डायबिटीज रोगियों को भी चावल का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट के कारण तेजी से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है।

ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा

जिन लोगों को डायबिटीज होता है उन्हें लो ग्लाइसेमिलक इंडेक्स (जीआई) वाली चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है। आमतौर पर 55 जीआई वाली चीजें मधुमेह में सुरक्षित मानी जाती हैं। सफेद चावल का जीआई 64 होता यही कारण हो सकता है कि सफेद चावल को टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाने वाला माना जाता है।

350,000 से अधिक लोगों पर किए गए अध्ययन की समीक्षा में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग अधिक सफेद चावल खाते हैं, उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा उन लोगों की तुलना में अधिक होता है, जो इसका कम सेवन करते हैं।

वजन बढ़ने का खतरा

सफेद चावल को रिफाइंड अनाज के रूप में वर्गीकृत किया गया है क्योंकि इसमें चोकर हटा दिए जाते हैं। कई अध्ययनों में रिफाइंड अनाजों के अधिक सेवन को मोटापा और वजन बढ़ने से जोड़ा है। इसके अलावा चूंकि सफेद चावल से ब्लड शुगर भी बढ़ जाता है ऐसे में इसके कारण वजन बढ़ने का खतरा भी रहता है।ये दो प्रमुख कारण हैं जो सफेद चावल के सेवन को कम करने की ओर संकेत करते हैं।

सफेद चावल खाएं या नहीं?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कि हमें आहार में कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है, इसलिए कम मात्रा में सफेद चावल खाया जा सकता है, पर अधिकतम लाभ के लिए सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन किया जाना ज्यादा लाभकारी हो सकता है।

ब्राउन राइस में मौजूद कई पोषक तत्व आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह डाइट्री फाइबर का भी समृद्ध स्रोत है, पाचन और ब्लड शुगर के स्तर को ठीक रखने में भी सहायक हो सकता है। बेहतर सेहत के लिए ब्राउन राइस को अधिक लाभकारी पाया गया है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, pradeshlive.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments