Thursday, July 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलMakar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर जमकर करें पतंगबाजी, इन बातों की...

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर जमकर करें पतंगबाजी, इन बातों की रखें सावधानियां

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर आसमान रंग-बिरंगी पतंग नजर आती है, बच्‍चों में पतंगें उड़ाने की होड़ लगी रहती है। मकर संक्रांति में बच्‍चे तो बच्‍चे इस दिन बड़े भी पतंगबाजी का आनंद उठाते हैं। लेकिन जहां एक तरफ यह खुशियों का त्योहार है, वहीं दूसरी तरफ हमें कुछ सावधानियां बरतते हुए इस त्योहार को मनाना चाहिए।

सूर्य का मकर राशि में प्रवेश 15 जनवरी को दो बजकर 32 मिनट पर होगा। सूरज को सबसे प्रमुख ग्रह माना जाता है। मकर संक्रांति पर सूर्य देव की पूजा करना शुभ फल देता है। मकर संक्रांति हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है, इस दौरान सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है। लेकिन इस बार मकर संक्रांति 15 जनवारी को मनाई जाएंगी। इस दिन लोग पूजा पाठ, स्नान और स्वादिष्ट पकवान के साथ इसे सेलिब्रेट करते हैं। लेकिन युवाओं को सबसे ज्यादा दिलचस्पी पतंगबाजी को लेकर रहती है।

इन बातों का रखें ख्याल-

पतंगों का मांझा न केवल आपके हाथों को नुकसान पहुंचा देता है वहीं इससे गला कटने, वाहन में फंसकर दुर्घटना होने जैसी समस्‍याएं भी इन दिनों सुनने को मिल ही जाती हैं । ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिससे आप इस त्योहार को मस्ती के साथ मना सकते हैं।

विदेशी मांझे का प्रयोग न करें: खुले मैदान पर ही पतंग उड़ाएं, क्योंकि ऐसे में आप कई तरह के खतरों से बच जाते हैं। छत पर पतंग उड़ाने से परहेज करेंगे, क्योंकि जब आपका ध्यान आसमान में होता है, पीछे की तरफ चलने के कारण गिरने का डर बना रहता है। पतंग उड़ाते वक्त विदेशी मांझे का प्रयोग न करें, ये इको फ्रेंडली नहीं होते हैं

पतले तार का इस्तेमाल न करें: आप सूती धागे से बने मांझे का ही प्रयोग करें। अगर पतंग उड़ाते वक्त इसकी डोर से हाथ में खरोंच आ जाए या जख्म हो जाए तो तुरंत डाक्टर को दिखाएं। बच्चों को मांझे से दूर रखें, क्योंकि उनको इंजरी का खतरा हो सकता है। पतंग उड़ाने के लिए तांबे के पतले तार का इस्तेमाल न करें, क्योंकि अगर ये इलेक्ट्रिक पोल या तार के संपर्क में आ गया तो तेज झटका लग सकता है।

पतंग उड़ाते वक्त हाथों में दस्ताने पहने:कुछ लोग मेटल वायर की मदद से इलेक्ट्रिफाइड रेलवे ट्रैक के पास पतंग उड़ाते हैं, ये बेहद खतरनाक है, रेलवे ट्रैक के ऊपर गुजर रही तारों में 25 हजार वोल्ट करेंट होता है, ऐसे में अगर झटका लग गया तो इंसान की मौत हो सकती है। पतंग उड़ाते वक्त हाथों में दस्ताने पहने जिससे खरोंच न लग जाए। पतंग के धागे से किसी चिड़ियां को नुकसान न पहुंचे इस बात का ख्याल रखें। अगर पतंग का धागा किसी जगह अटक जाए, तो इसे जोर से न खींचें, क्योंकि किसी और को खतरा हो सकता है।

सड़क पर पतंग न उड़ाए: सड़क पर पतंग न उड़ाएं, इससे आप को तो हादसे का खतरा है ही, कहीं ऐसा न हो कि धागे में उलझने के कारण बाइक सवार का बैलेंस बिगड़ जाए। कटी पतंग को लूटने में अक्सर लोग आसमान की तरफ देखते हैं, ऐसे में लोगों का पैर नीचे किसी सख्त चीज से टकरा जाता है, इससे बचें। फटी पतंग की डंडियों तुरंत कूड़ेदान में डाल दें, क्योंकि तिनका किसी की आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। पतंग उड़ाते वक्त सनग्लास जरूर पहनें। सूर्य की सीधी किरणें आंख और त्वचा के लिए अत्यंत हानिकारक हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments