Monday, July 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलअब एक ही WhatsApp में चला पाएंगे दो अकाउंट्स, जाने इसे अपडेट...

अब एक ही WhatsApp में चला पाएंगे दो अकाउंट्स, जाने इसे अपडेट करने का तरीका

WhatsApp में हमेशा कोई ना कोई नया फीचर आते रहता है, जिसकी वजह से यूज़र्स इस ऐप के प्रति काफी आकर्षित रहते हैं। इस बार व्हाट्सऐप ने एक ऐसे फीचर को रोलआउट करना शुरू किया है, जिसका इंतजार यूज़र्स पिछले काफी महीनों से कर रहे थे। दरअसल, अब यूज़र्स अपने एक ही फोन में बिना कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड किए दो अलग-अलग व्हाट्सऐप अकाउंट चला सकते हैं।

व्हाट्सऐप में आया मल्टीपल अकाउंट्स फीचर

मल्टीपल अकाउंट्स वाले फीचर की चर्चाएं तो पिछले काफी महीनों से की जा रही थी, लेकिन व्हाट्सऐप ने अपने इस फीचर को बीटा यूज़र्स के लिए ही टेस्टिंग मोड में रखा था। अब इस फीचर को आम यूज़र्स के लिए भी रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है। व्हाट्सऐप एक स्टेट्स अपडेट के जरिए भी लोगों को इस बात की सूचना दे रहा है कि वो अपने एक ही फोन में दो अलग-अलग व्हाट्सऐप अकाउंट को चला सकते हैं। आइए हम आपको इसके लिए फॉलो करना वाला प्रोसेस बताते हैं, लेकिन उससे पहले आप अपने व्हाट्सऐप को अपडेट कर लें।

व्हाट्सऐप अपडेट करने के बाद नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें और उसके बाद भी अगर आपके फोन में दो व्हाट्सऐप यूज़ करने वाली सुविधा को विकल्प नहीं दिख रहा है, तो आपको अगले कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ेगा। ऐसा हो सकता है कि व्हाट्सऐप आपके फोन में उस फीचर को कुछ दिनों बाद भेजे तो आप तब फिर से अपने फोन में व्हाट्सऐप अकाउंट को अपडेट करके इस प्रोसेसर को फॉलो कर सकते हैं।

इस प्रोसेस को फॉलो करें

स्टेप 1: सबसे पहले अपने फोन में अपना व्हाट्सऐप अकाउंट खोलें।

स्टेप 2: फोन की टॉप-राइट स्क्रीन पर दिख रही 3 डॉट वाले आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: उसके बाद सबसे नीचे दिख रहे Settings के ऑप्शन पर जाएं।

स्टेप 4: उसके बाद सबसे पहले ऑप्शन Account को क्लिक करें।

स्टेप 5: उसके बाद नीचे से दूसरे ऑप्शन पर Add Account का एक नया ऑप्शन आपको दिखाई देगा, उसे क्लिक करें।

स्टेप 6: उसके बाद पहले नंबर पर आपका अपना व्हाट्सऐप अकाउंट दिखाई देगा और दूसरे नंबर पर + साइन के साथ Add account का ऑप्शन दिखाई देगा। उसे क्लिक करें।

स्टेप 7: उसके बाद Agree and Continue को क्लिक करें।

स्टेप 8: अब वो दूसरे फोन नंबर डालें, जिसका व्हाट्सऐप अकाउंट आप इसी फोन में यूज़ करना चाहते हैं, और फिर Next पर क्लिक करें।

स्टेप 9: उसके बाद एक ओटीपी आएगा और फिर आप अपने फोन में ही दूसरा व्हाट्सऐप भी चला पाएंगे।

इस पूरे प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप दोनों व्हाट्सऐप अकाउंट में से किसी भी अकाउंट को क्लिक करके उसे यूज़ कर पाएंगे। यह ठीक वैसे ही काम करेगा, जैसे एक फोन में दो या उससे ज्यादा फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट्स यूज़ करने के लिए किया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments