Saturday, May 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलSmelly Urine: पेशाब में आती है तेज बदबू, आज से ही बंद...

Smelly Urine: पेशाब में आती है तेज बदबू, आज से ही बंद कर दें इन चीजों का सेवन

Smelly Urine : पेशाब से बदबू आना एक आम समस्या हो सकती है और यह विभिन्न कारणों से हो सकती है। खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। दरअसल, ज्यादा वक्त ना होने की वजह से लोग अपना ख्याल नहीं रख पाते हैं। कई बार वह बाहर का तला भुना और जंक फूड भी खा लेते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे कई बीमारियां उत्पन्न होती है। इसमें सबसे अहम और बड़ी बीमारी यूरिन इंफेक्शन है।

आपकी पेशाब का रंग हल्‍के पीले से लेकर साफ रंग का हो सकता है, साथ ही इसकी एक निश्चित गंध भी हो सकती है। इसमें आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती। हांलाकि आपके पेशाब से कभी-कभार तेज गंध आ सकती है, जो कि चिंता का कारण नहीं है। लेकिन अगर यह लगातार बनी रहे, तो आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। अगर आप भी इससे परेशान है तो आज ही सावधान हो जाइए। आज हम आपको इसके कारण और किन चीजों को खाने से ये समस्या होती है उसके बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही ये भी बता रहे हैं किन चीजों को सेवन कर के आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

शरीर के अंगों में इंफेक्‍शन होने से

कई बार पेशाब में बदबू आना किडनी, मूत्राशय या शरीर के अन्य अंगों में इंफेक्‍शन होने की वजह से भी होती है। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कि मसालेदार और तली हुई चीजें, तम्बाकू और शराब आदि पीने की वजह से भी बदबू आ सकती है।

ज्‍यादा लहसुन और प्याज खाने से

ज्‍यादा लहसुन और प्याज खाने से भी आपकी पेशाब से तेज बदबू आ सकती है। इनमें सल्फर युक्त रसायन मौजूद होते हैं, और जैसे ही वे टूटते हैं, आपके पेशाब को दूषित कर सकते हैं। प्‍याज लहसुन खाने के बाद जो गंध आती है, उसकी तुलना आमतौर पर सड़ी पत्तागोभी या सड़े अंडे से की जाती है।

ज्यादा मसालेदार खाना

भोजन पकाते वक्‍त उसमें डाला जाने वाला जीरा, हल्दी और धनिया जैसे मसालों के कारण पेशाब से बदबू आ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मसालों में जो तेज सुगंध होती है, वह एक रसायन से आती है, जो कि भोजन खाने के बाद भी शरीर में बना रहता है। आपका खाना पचने के बाद भी आपके मूत्र में गंध का पता लगाया जा सकता है। इसलिए अगर आप नहीं चाहते कि आपके पेशाब से गंदी बदबू आए तो, खाने में डाले जाने वाले मसालों की मात्रा घटा दें।

नियमित रूप से कॉफी पीने से

नियमित रूप से कॉफी पीने के आदि हैं, तो आपके पेशाब में दुर्गंध आ सकती है। कॉफी में पाया जाने वाला यौगिक मूत्र की गंध को तेज और भयंकर बना सकता है। इसके अलावा, कैफीन एक मूत्रवर्धक है। इसलिए, अत्यधिक कॉफी के सेवन से, आपको बार-बार पेशाब लग सकती है। यह आपको डीहाड्रेट कर सकता है, जिससे तेज गंध आ सकती है।

इन पदार्थों के सेवन से दूर करें पेशाब में तेज बदबू

  • विटामिन सी
  • क्रैनबेरी जूस
  • प्रोबायोटिक्स खाद्य पदार्थ
  • पानी ज्यादा मात्रा में पिए
  • सेब का सिरका
  • ग्रीन टी का सेवन करना
  • आंवला

​आमतौर पर बदबूदार पेशाब टाइप 2 मधुमेह और गुर्दे की पथरी जैसी अन्य स्थितियों के कारण हो सकता है, इसलिए यदि आप चिंतित हैं तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। NHS के अनुसार, पेशाब में बदबू आना आम तौर पर वैसे कोई चिंता की बात नहीं है, लेकिन अगर आपको दर्द भी महसूस हो रहा है, या आप सामान्य से अधिक पेशाब कर रहे हैं या आपका पेशाब बादल जैसा कुछ धुंधला दिखता है, तो आपको मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) की जांच जरूर करवा लेनी चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments