Friday, June 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलWeight Loss Tips: बॉडी दिखेगी स्लिम-ट्रिम, ट्राई करें ये मसाले वाली चाय

Weight Loss Tips: बॉडी दिखेगी स्लिम-ट्रिम, ट्राई करें ये मसाले वाली चाय

Weight Loss Tips: बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों के कारण व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है। मोटापा आज के समय में ज्यादातर लोगों की समस्या है। आज इस लेख में हम आपको मोटापा दूर करने के लिए मसालों वाली चाय से जुड़ा उपाय बताएंगे। मोटापा न सिर्फ हमारी सुंदरता को कम करता है बल्कि इससे कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। हर व्यक्ति मोटापे से निजात पाना चाहते हैं और खुद को स्लिम ट्रिम बनाने की इच्छा रखते हैं। अगर आप भी पेट की चर्बी बढ़ने की ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इससे निपटने के लिए मसाले की चाय से जुड़े कुछ उपाय बताते हैं। यह मसाला आपके घर में ही मौजूद हैं और इसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

आयुर्वेदिक नुस्खे का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है

जो लोग बढ़ते मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए तो शहद और दालचीनी का सेवन कमाल का काम करता है। इसे पीने से वजन धीरे-धीरे कम होने लग जाता है और बॉडी स्लिम-ट्रिम हो जाती है। बड़ी बात ये है कि इस आयुर्वेदिक नुस्खे का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है यानी कि आपकी सेहत एकदम फिट और दुरुस्त रहती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

आयुर्वेद के जानकारों के अनुसार रोजाना सुबह शहद और दालचीनी दोनों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दालचीनी में एंटी फंगल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करते हैं। अगर आप दालचीनी के साथ शहद को भी मिला लेते हैं तो इन दोनों के संयुक्त मिश्रण से सर्दी, खांसी जैसी कई बीमारियां दूर भागती हैं।

चाय बनाने का तरीका-

  • दालचीनी और शहद की चाय
  • दालचीनी और शहद की चाय बनाने के लिए आप 1 कप पानी में एक चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर मिला लें।
  • इसके बाद उस पानी को 2-3 मिनट तक उबाल लें।
  • इसके बाद उस पानी को किसी कप में डालकर 1 चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद उसे पी जाएं।
  • वैसे तो इस घोल को आप कभी भी पी सकते हैं लेकिन अगर सुबह के वक्त खाली पेट आप इसे पिएंगे तो ज्यादा फायदा रहेगा।
  • रोजाना सेवन के कुछ ही हफ्तों में आपको नतीजे दिखने शुरू हो जाएंगे।

अदरक की चाय का सेवन

आप अपने खाने पीने में अदरक की बनी चाय शामिल करते हैं तो यह तेजी से वजन घटाने में मदद करेगी अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है अदरक में कई औषधि गुण पाए जाते हैं अदरक में एंटी-इंफ्लमेटरी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

अदरक में कई औषधि गुण पाए जाते हैं

अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अदरक में कई औषधि गुण पाए जाते हैं अदरक में एंटी एंटी-इंफ्लमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-आक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर से कई बीमारियों से निजात दिलाते हैं। सर्दी, जुकाम लगने पर डॉक्टर भी अदरक वाली चाय पीने की सलाह देते हैं। खास बात यह है कि अदरक इम्यूनिटी को मजबूत करता है। अदरक का पानी फैट बर्निंग को उत्तेजित करता है। यह ब्लड शुगर कोलेस्ट्रॉल को स्थिर रखने में भी मदद करता है। अदरक पेट की चर्बी को कम करने के लिए फायदेमंद है।

ऐसे करें सेवन-

अदरक की चाय का सेवन दो टाइम सुबह व शाम को कर सकते हैं। इसके लिए अदरक को अच्छे से पीस लें। फिर एक बर्तन में पानी उबालें। उबलते हुए पानी में पीसे हुए अदरक को डाल दें। करीब 15 से 20 मिनट तक पानी को अदरक में अच्छे से उबलने दें। फिर इसे गैस से उतार कर कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें और सुबह नाश्ते से पहले वह शाम को खाना खाने से पहले आधा कप जरूर पिएं।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments