Friday, June 14, 2024
HomeदेशGovt Advisory On Painkiller: पेनकिलर दवाओं पर सरकार का बड़ा फैसला, जानें...

Govt Advisory On Painkiller: पेनकिलर दवाओं पर सरकार का बड़ा फैसला, जानें इससे क्या हो सकता है नुकसान

Painkillers sale: सरकार ने पेनकिलर मेफ्टल के इस्तेमाल को लेकर अलर्ट जारी किया है। सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार, पेनकिलर मेफ्टल प्रतिकूल प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है। भारतीय फार्माकोपिया आयोग (आईपीसी) ने एक दवा सुरक्षा चेतावनी जारी की है, जिसमें स्वास्थ्य पेशेवरों और मरीजों को दर्दनिवारक मेफ्टल की प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं की निगरानी करने की सलाह दी गई है, जो आमतौर पर मासिक धर्म में ऐंठन और संधिशोथ के लिए उपयोग की जाती है। फार्मा मानक निकाय भारतीय फार्माकोपिया आयोग (आईपीसी) ने मेफ्टल ब्रांड नाम के तहत लोकप्रिय रूप से बेची जाने वाली आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दर्द निवारक दवा मेफेनैमिक एसिड के उपयोग के बारे में डॉक्टरों और रोगियों के लिए एक दवा सुरक्षा चेतावनी जारी की है।

कई दवाएं शामिल हैं

फार्माकोविजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया (पीवीपीआई), जो प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं (एडीआर) और फार्मास्युटिकल उत्पादों से जुड़ी प्रतिकूल घटनाओं की निगरानी और जानकारी एकत्र करता है, ने अपने ‘प्रारंभिक विश्लेषण’ में पाया है कि मेफेनैमिक एसिड दवा ईसिनोफिलिया और प्रणालीगत लक्षणों के साथ दवा प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करती है जिसे ड्रेस सिंड्रोम कहा जाता है। हालाँकि यह दवा कोई ओटीसी उत्पाद नहीं है जिसे बिना प्रिस्क्रिप्शन के बेचा जा सकता है, लेकिन इसका उपयोग भारतीयों द्वारा विभिन्न कारणों से व्यापक रूप से किया जाता है जैसे कि मासिक धर्म के दर्द, सिरदर्द और मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत के लिए। इसके अलावा, तेज बुखार के मामलों में बच्चों में दवा का उपयोग बड़े पैमाने पर होता है। शीर्ष ब्रांडों में ब्लू क्रॉस लैबोरेटरीज का मेफ्टल, मैनकाइंड फार्मा का मेफकाइंड पी, फाइजर का पोनस्टैन, सीरम इंस्टीट्यूट का मेफनॉर्म और डॉ. रेड्डी का इबुक्लिन पी शामिल हैं।

ड्रेस सिन्ड्रोम के क्या लक्षण

ड्रेस सिंड्रोम, इओसिनोफिलिया और प्रणालीगत लक्षणों के साथ ड्रग रैश का संक्षिप्त रूप, एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया है। यह जानलेवा हो सकता है। इस प्रतिक्रिया का अनुभव करने वाले लगभग 10 प्रतिशत लोगों की मृत्यु हो जाती है। यह सिंड्रोम तब होता है जब आपका शरीर कुछ दवाओं के प्रति तीव्र प्रतिक्रिया करता है।यह त्वचा पर दाने के रूप में दिखाई देता है और आपके आंतरिक अंगों को प्रभावित कर सकता है. इस गंभीर प्रतिक्रिया से बचने के लिए दवाओं के प्रति सतर्क रहना आवश्यक है।

डॉक्टर्स ने किया दावा

अलर्ट में स्वास्थ्य पेशेवरों और मरीजों से दवा के दुष्प्रभावों पर बारीकी से नजर रखने को कहा गया है। अलर्ट में कहा गया है, “स्वास्थ्य पेशेवरों, मरीजों और उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे उपरोक्त संदिग्ध दवा के उपयोग से जुड़ी प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं (एडीआर) की संभावना पर बारीकी से नजर रखें। यदि, ऐसी कोई प्रतिक्रिया सामने आती है, तो कृपया संदिग्ध प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं को दर्ज करके आईपीसी को रिपोर्ट करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments