Friday, December 8, 2023
HomeदेशIRCTC : त्‍योहारों के समय कंफर्म ट‍िकट की टेंशन खत्‍म! रेलवे चला...

IRCTC : त्‍योहारों के समय कंफर्म ट‍िकट की टेंशन खत्‍म! रेलवे चला रहा 312 स्‍पेशल ट्रेनें

IRCTC: त्‍योहारों के समय यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे भीड़ कम करने के लिए ‘गणपति स्पेशल ट्रेनें’ (Ganpati Special Trains) चलाने जा रहा है. इसी मद्देनजर सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे ने मिलकर गणपति उत्सव से पहले 312 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाने की बात कही है. इस दौरान सेंट्रल रेलवे की तरफ से 257 और पश्‍च‍िम रेलवे की तरफ से 55 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों का संचालन मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य शहरों से क‍िया जाएगा. रेलवे की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि भक्तों को आने-जाने में क‍िसी प्रकार की द‍िक्‍कत न हो, इसके लि‍ए 2022 से 18 ज्‍यादा ट्रेनों का संचालन क‍िया जा रहा है.

2022 के मुकाबले इस बार 18 ट्रेन ज्‍यादा

आपको बता दें इन ट्रेनों का संचालन मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य शहरों से क‍िया जाएगा. रेलवे की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि इस साल रेलवे ने भक्तों को ट्रांसपोर्टेशन में क‍िसी तरह की द‍िक्‍कत न हो, इसके ल‍िए 312 ‘गणपति स्‍पेशल ट्रेनें’ संचालित करने का फैसला किया है. साल 2022 में चलायीं गई 294 ट्रेनों के मुकाबले इस बार 18 ट्रेनें ज्‍यादा हैं.

वेस्‍टर्न रेलवे चला रहा 55 ट्रेनें

रेलवे की तरफ से बयान जारी कर कहा गया क‍ि सेंट्रल रेलवे साल 2023 के लिए 257 गणपति स्पेशल ट्रेनों के साथ अहम भूमिका निभा रहा है. प‍िछले साल के मुकाबले ट्रेनों की संख्‍या 18 ज्‍यादा है. वहीं, वेस्‍टर्न रेलवे इस मकसद से 55 ट्रेनों को चला रहा है. इससे 2023 में गणपति स्पेशल ट्रेन सेवाओं की संख्या पहले के मुकाबले ज्‍यादा हो जाएगी.

इस बार 218 र‍िजर्व सर्व‍िस होंगी

सामान्य तौर पर मध्य रेलवे और पश्‍च‍िमी रेलवे में गणपति उत्सव के दौरान यात्र‍ियों की तरफ से क‍िये जाने यातायात में इजाफा हो जाता है. यात्र‍ियों की संख्‍या मुंबई से अन्‍य राज्‍यों को जोड़ने वाली ट्रेनों में देखी जाती है. रेलवे की तरफ से बताया गया क‍ि इस बार 218 र‍िजर्व सर्व‍िस होंगी जबकि 2022 में यह 262 थीं. दूसरी ओर, अनारक्षित ट्रेनें इस साल 94 होंगी जबकि पिछले साल इनकी कुल संख्‍या महज 32 थी.

मध्य रेलवे की तरफ से लगाए गए अनुमान के अनुसार इस साल आरक्षित ट्रेनों में करीब 1.04 लाख यात्रियों के सफर करने की उम्‍मीद है. इससे 5.13 करोड़ रुपये का राजस्व म‍िलेगा. इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 19 सितंबर को देशभर में मनाया जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments