Sunday, February 25, 2024
Homeदेशप्राण प्रतिष्ठा के बाद PM मोदी का बड़ा ऐलान 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना'...

प्राण प्रतिष्ठा के बाद PM मोदी का बड़ा ऐलान ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ जानें क्या है और कैसे होगा फायदा

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” का ऐलान किया, जिसके अंतर्गत 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाए जाएंगे. पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा, “सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं. आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो.”

उन्होंने आगे कहा, “अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ प्रारंभ करेगी. इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा.” इससे पहले, अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में सोमवार को श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई जिसके साक्षी देश-विदेश में लाखों रामभक्त बने और इस अवसर पर विशेष अनुष्ठान में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे अलौकिक क्षण बताते हुए ‘सियावर रामचंद्र की जय’ और ‘जय श्री राम’ का उद्घोष किया.

बिजली का बिल कम होगाः PM मोदी

उन्होंने आगे कहा, “अयोध्या से लौटने के बाद मैंने अपना पहला फैसला लिया है कि हमारी सरकार एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ की शुरुआत करेगी. इस योजना से गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही देश ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा.”प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के बाद दिल्ली लौटने पर यह घोषणा की.

यह नए युग की शुरुआतः PM मोदी

इससे पहले पीएम मोदी ने अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद सियावर रामचंद्र की जय और जय श्री राम के उद्घोष के साथ अपना संबोधन शुरू किया. साथ ही उन्होंने इस अवसर को एक नए युग का सूत्रपात करार दिया. उन्होंने लोगों से अगले 1,000 सालों के मजबूत, भव्य और दिव्य भारत की नींव बनाने का आह्वान भी किया. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पीएम मोदी ने कहा कि यह अवसर केवल जीत का नहीं बल्कि विनम्रता दर्शाने का भी है. यह नया राम मंदिर समृद्ध और विकसित भारत के उदय का गवाह बनेगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments