Saturday, May 18, 2024
HomeदेशPM Rozgar Mela: PM मोदी का युवाओं को तोहफा, 51 हजार...

PM Rozgar Mela: PM मोदी का युवाओं को तोहफा, 51 हजार लोगों को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

PM Rozgar Mela : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अक्टूबर, 2023 को रोजगार मेले में सरकारी विभागों में नियुक्त किए गए 51,000 युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर बाटेंगे। दोपहर 1 बजे वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रधामंत्री रोजगार मेला के इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे जिसमें नव नियुक्त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। पीएम मोदी युवाओं को इस कार्यक्रम में संबोधित भी करेंगे।

37 स्थानों पर रोजगार मेला का आयोजन

देश में कुल 37 स्थानों पर रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा। ये नियक्ति केंद्र सरकार के विभागों के साथ साथ राज्य सरकारों और केंद्र शाषित प्रदेशों में भी ये नियक्तियां सरकारी विभागों की जा रही रही है जो इस अभियान के साथ जुड़े हैं। नव-नियुक्त कर्मचारी जिन्हें देशभर में चयन किया गया है सरकार के अलग अलग विभागों जैसे रेल मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट, गृह मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू, डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन, डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन, स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा अन्य विभाग भी शामिल हैं।

रोजगार मेला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। रोजगार मेला आगे भी रोजगार सृजन में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।

कर्मचारी किसी भी डिवाइस के साथ जुड़ सकते हैं

नियुक्त किए जाने वाले सरकारी कर्मचारियों को iGOT कर्मयोगी पोर्टल (iGOT Karmayogi portal) पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर मिलेगा। 750 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं। ये कर्मचारी कही से भी और किसी भी डिवाइस के जरिए इसके साथ जुड़ सकते हैं। जून 2022 में प्रधानमंत्री ने एलान किया था कि अगले डेढ़ सालों यानि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले 10 लाख लोगों को मिशन मोड में सरकारी नौकरी दी जाएगी। प्रधानमंत्री ने जून 2022 में सभी सरकारी मंत्रालयों और विभागों में खुद खाली पदों की समीक्षा की थी जिसके बाद भर्ती करने का फैसला लिया गया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments