Wednesday, April 17, 2024
Homeदेशदिल्ली-UP समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

देशभर में कुदरत का कहर बरस रहा है. दिल्ली को बाढ़ से राहत नहीं मिली है. दिल्ली में शनिवार 15 जुलाई को भी मध्यम से तेज बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर मामूली घटा है, इसके बावजूद लोग बाढ़ से जूझ रहे है. लोहे पुल के पास यमुना का जलस्तर 208.07 मीटर है. 14 जुलाई रात 8 बजे हथिनी कुंड बैराज से 57 हजार 363 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. जिसकी वजह से एक बार फिर से यमुना का जलस्तर बढ़ सकता है.

हिमाचल प्रदेश में हुई मानसून की बारिश ने जनजीवन सामान्य करके रख दिया है. मौसम विभाग ने 18 जुलाई तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य सरकार ने सभी प्रदेशवासियों से सावधानी बरतने की अपील की है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य में आई आपदा को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अब तक 75 हजार पर्यटकों में से 67 हजार का रेस्क्यू हुआ है. बाकी लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू जारी है. हिमाचल में बाढ़ और बारिश से सब्जियों की पैदावार पर भी असर हुआ है.

और खराब हो सकते हैं हालात

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर एक्टिव होता दिख रहा है. जिसकी वजह से बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक जा सकता है, तो वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है. पंजाब के हालात और खराब हो सकते है. नदियों में जलस्तर पहले ही बढ़ा हुआ है अगर बारिश हुई तो जलस्तर और ज्यादा बढ़ सकता है. जिससे एक बार फिर बाढ़ के हालात बन सकते हैं.

तेज बारिश के आसार

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, हिमालयी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में भारी बारिश हो सकती है. वहीं अंडमान-निकोबार द्वीप समूह,राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, छत्तीसगढ़, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, में गरज के साथ छिटपुट बारिश का अनुमान है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र-कच्छ और लक्षद्वीप में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है. राजस्थान के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40°C से ऊपर रहने की संभावना है

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments