Tuesday, May 28, 2024
HomeखेलWorld Cup Final: भारत-ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मैच आज, जानें मैच के दौरान...

World Cup Final: भारत-ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मैच आज, जानें मैच के दौरान होगा क्या

World Cup Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। वनडे वर्ल्ड कप की पिच पर दोनों टीमों की ये 14वीं टक्कर है। इससे पहले खेले 13 मुकाबलों में 5 भारत ने जीते हैं जबकि 8 में ऑस्ट्रेलिया ने फतेह हासिल की है। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में भारत अभी तक टूर्नामेंट में अजेय रहा है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती दो मैच गंवाए हैं। वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैचों की आंकड़ों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप में 13 बार आमने-सामने हुए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने 2 हार के बाद लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल में एंट्री

भारत ने इस फाइनल में पहुंचने से पहले लीग स्टेज में अपने सभी 9 मैच जीते थे, जिसमें से एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी था। फिर सेमीफाइनल में उसने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 2 हार के बाद लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल में एंट्री की। वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम की सुरक्षा में 6000 से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक इसमें 4 सीनियर IPS, IG, DIG हैं। 23 DCP हैं। 3 असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस रैंक के अधिकारी हैं। NDRF की टीम है। वही 92 पुलिस इंस्पेक्टर हैं।

20 साल बाद भारत vs ऑस्ट्रेलिया फाइनल

वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया 20 साल बाद आमने-सामने हैं। इससे पहले दोनों टीमों के बीच 2023 में फाइनल खेला गया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। अब वक्त है टीम इंडिया के लिए हिसाब बराबर करने का। अच्छी बात ये है कि इस बार टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा दबंग फॉर्म में है। दूसरे उसे फाइनल अपने होम कंडीशन में खेलना है। उसने इस वर्ल्ड कप में अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है। अब तक खेले सभी 10 मैच जीते हैं। और, अब अगर 10-0 को 11-0 में बदल लिया तो ना सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के बनाए वर्ल्ड कप की पिच पर लगातार 11 जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। बल्कि, भारतीय टीम तीसरी बार वनडे की विश्वविजेता भी बन जाएगी।

जानें कब होगा क्या

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल के दौरान कई रंगारंग कार्यक्रम होने हैं। इसकी शुरुआत दोपहर डेढ़ बजे से होगी।

1:35 PM: 10 मिनट का एयरशो होगा, जिसे इंडियन एयरफोर्स की सूर्यकिरण एक्रोबेटिक टीम परफॉर्म करेगी।

5: 30 PM: 15 मिनट का मिड-इनिंग परफॉर्मेन्स। इस दौरान वर्ल्ड कप जीतने वाले पूर्व कप्तानों को सम्मानित किया जाएगा. BCCI उन सभी का सम्मान स्पेशल ब्लेजर देकर करेगी।

इसी दौरान प्रीतम का लाइव कन्सर्ट होगा, जो 500 से ज्यादा डांसर के साथ वर्ल्ड कप के थीम सॉन्ग ‘जश्न जश्न बोले’ पर परफॉर्म करेंगे।

8: 30 PM: दूसरी इनिंग के ड्रिंक्स ब्रेक में लाइट और लेजर शो होगा, जो 90 मिनट तक चलेगा।

मैच खत्म होने के बाद: फाइनल जीतने वाली टीम को वर्ल्ड कप की ट्रॉफी दी जाएगी। इस दौरान पहली बार ऐसा देखने को मिलेगा जब रात के खुले आसमान में 1200 ड्रोन करतब दिखाएंगे।



RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments