Wednesday, April 17, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशछिंदवाड़ा में 314 करोड़ की लागत से तैयार होगा हनुमान लोक

छिंदवाड़ा में 314 करोड़ की लागत से तैयार होगा हनुमान लोक

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में सौंसर स्थित विश्व प्रसिद्ध जाम सांवली हनुमान मंदिर में हनुमान लोक का निर्माण किया जा रहा है। मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड 30 एकड़ में हनुमान लोक का निर्माण कर रहा है, जिसकी लगात 314 करोड़ रुपये आएगी।

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए हनुमान लोक के निर्माण को भाजपा के मास्टर स्ट्रोक के रूप में देखा जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते गुरुवार 24 सितंबर को इसका शिलान्यास किया। पहले चरण का निर्माण कार्य 18 महीनों के भीतर पूरा हो जाएगा।

मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग के कार्यपालन यंत्री राजीव श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री हनुमान लोक के निर्माण की जिम्मेदारी एमके इंजीनियरिंग, भोपाल को दी गई है। उज्जैन के महाकाल लोक की तर्ज पर छह चरणों में हनुमान लोक कॉरिडोर का काम होगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में एंट्रेंस प्लाजा से हनुमान लोक तक का काम किया जाएगा, जिसकी लागत 35 करोड़ रुपये आएगी।

मिली जानकारी के मुताबिक, पहले फेज में दो बड़े कारिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें हनुमान जी के बाल स्वरूप का चित्रण होगा। इसके साथ ही किष्किंधा से लेकर सूर्यदेव से जुड़ी कहानियों को भी हाईटेक टेक्नोलॉजी से दर्शाया जाएगा।

हनुमान लोक कॉरिडोर में फाइबर की नौ मूर्तियां लगाई जाएंगी। वहीं, भक्तों की संख्या को देखते हुए पार्किंग स्थल का भी विस्तार होगा। करीब डेढ़ लाख स्क्वायर फीट में पार्किंग की व्यवस्था होगी।

जाम सांवली हनुमान मंदिर में प्रदेश ही नहीं, महाराष्ट्र समेत पड़ोसी राज्यों के श्रद्धालु भी दर्शन करने के लिए आते हैं। हनुमान लोक बनने के बाद मंदिर में भक्तों की संख्या में इजाफा होगा, जिससे इस क्षेत्र को धार्मिक पर्यटन हब के रूप में पहचान मिलेगी। ऐसे में यहां रेस्टोरेंट समेत अन्य कई प्रकार की सुविधाओं में आने वाले दिनों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

हनुमान लोक के दूसरे फेज में जाम नदी पर एक घाट का निर्माण होगा, जो मंदिर से एक किलोमीटर की दूरी पर है। इसके साथ ही घाट पर चेंजिंग रूम भी बनाया जाएगा। मंदिर का निर्माण कार्य लगभग तीन वर्षों से बंद था। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मंदिर का निर्माण कार्य का प्रपोजल धर्मस्व विभाग को भेजा जा चुका है, जिसके बाद अब मंदिर का निर्माण कार्य धर्मस्व विभाग करेगा।

जाम सांवली हनुमान मंदिर में स्थित एक प्रतिमा से प्रतिदिन एक से दो लोटा जल निकलता है, जिसे साधारण जल में मिलाकर भक्तों को प्रसाद के रूप में बांटा जाता है। लोगों की ऐसी मान्यता है कि इस जल को पीने से मानसिक व्याधि वाले लोगों को परेशानी से मुक्ति मिलती है। इस पवित्र जल को लोग अपने घरों पर भी ले जाते हैं। यह जल कभी खराब नहीं होता।

हनुमान लोक के बारे में सौंसर के पूर्व विधायक नानाभाऊ मोहोड़ ने कहा कि यह पर्यटन विभाग द्वारा बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हनुमान लोक का निर्माण कार्य प्राथमिकता से किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments