Wednesday, April 17, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशवायु सेना दिवस पर आसमान में करतब दिखाएंगे 50 से ज्यादा लड़ाकू...

वायु सेना दिवस पर आसमान में करतब दिखाएंगे 50 से ज्यादा लड़ाकू विमान, सैन्यकर्मी पैराशूट के साथ विमान से लगाएंगे छलांग

Indian Air Force Day: राजधानी भोपाल में वायु सेना दिवस के मौके पर आसमान में फाइटर जेट उड़ान भरते नजर आएंगे। 30 सितंबर को भोपाल में इपर लेक के पास इस एयर डिस्प्ले का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान आसमान में कई जरह के नजारे देखने को मिलेंगे। इंडियन एयर फोर्स 8 अक्टूबर, 2023 को अपनी 91वीं एनीवर्सरी मना रही है। देश के विभिन्न हिस्सों में वायु सेना दिवस समारोह की मेजबानी की परंपरा को ध्यान में रखते हुए 30 सितंबर को भोपाल में एयर डिस्प्ले का आयोजन किया जाएगा।

भारतीय वायु सेना दिवस

इस दौरान करीब 50 लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर आसमान में करतब दिखाकर अपना हुनर दिखाएंगे। इनमें से कुछ विमान उत्तर भारत के ठिकानों से उड़ान भरने वाले हैं। यह पहली बार है जब भोपाल में ऐसा आयोजन होने जा रहा है। इस एयर शो को देखने वालों के लिए अपर लेक पर विशेष व्यवस्था की जाएगी।

Untitled 10

30 सितंबर को फाइनल मेगा एयर शो

इससे पहले 2006 में सूर्य किरण ने प्रदेश की राजधानी में एयर शो किया था, लेकिन इस बार एयर शो में सुखोई और राफेल भी शामिल होने की संभावना है। इस आसमान छूते खेल का नजारा विजुअल ट्रीट होगा। 25 से 28 सितंबर तक ये विमान भोपाल में अभ्यास और रिहर्सल करने जा रहे हैं। कुछ विमान तय एयरबेस से उड़ान भरकर यहां पहुंचेंगे और वापस चले जाएंगे। कई दिनों की रिहर्सल के बाद 30 सितंबर को फाइनल मेगा एयर शो होगा। इस आयोजन की रूपरेखा बनाई जा रही है।

सैन्यकर्मी पैराशूट के साथ विमान से छलांग लगाएंगे

अधिकारियों ने कहा कि अगर 30 सितंबर को मौसम उड़ान की अनुमति नहीं देता है, तो शो को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा, “अगर मौसम इसे उड़ान भरने की अनुमति नहीं देता है तो यह 1 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।” एयर शो में स्काई-डाइविंग एक अतिरिक्त आकर्षण होगा। सूत्रों ने बताया कि सैन्यकर्मी पैराशूट के साथ विमान से छलांग लगाएंगे। भोपालवासी इस एयर शो को याद रखने वाले हैं। यह पहली बार है जब भोपाल में एक साथ इतने बड़े पैमाने पर एयर शो और स्काई डाइविंग देखने को मिलेगी। वायु सेना दिवस परेड का पिछला संस्करण चंडीगढ़ में आयोजित किया गया था, जिसमें फ्लाईपास्ट वहां सुखना झील के ऊपर आयोजित किया गया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments