MPPSC : एमपी पीएससी में आयोग ने किया बड़ा बदलाव, अभ्यर्थियों को डिलीट प्रश्नों के लिए मिलेंगे पूरे अंक, जानें किसे होगा फायदा

0
188

MPPSC : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने डिलीट प्रश्नों को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। आयोग ने 20 नवंबर को इस मामले में बदलाव करते हुए अहम फैसला किया। आयोग ने बदलाव करने के बाद अब डिलीट किए गए सवालों के पूरे अंक अभ्यर्थीयों को दिए जाने का फैसला किया है। इसका मतलब ये है कि अब ये सवाल खारिज नहीं होंग। अभी तक होता ये था कि अगर एमपी पीएससी किसी प्रश्न को हटा देता था तो उसके अंक भी साथ में हट दिए जाते थे। शेष प्रश्नों के आधार पर नंबर दिए जाते थे और मेरिट के लिए रिजल्ट तैयार किया जाता था।

एमपी पीएससी ने डीलीट प्रश्रों को लेकर क्या बड़ा फैसला

एमपी पीएससी ने डीलीट प्रश्रों को लेकर क्या बड़ा फैसला किया है? आइए इसे आसान भाषा में समझते हैं। मानकर चलिए कि अगर कोई प्रश्नपत्र 200 अंकों का है। यदि उसमें से दो-दो अंक वाले पांच प्रश्नों को हटाया गया, तो पहले के नियम अनुसार इन पांच प्रश्नों के कुल दस अंको को 200 अंकों में से हटाकर 190 अंकों के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाता था। नियमल में बदलाव के बाद अब 190 के बजाए 200 अंकों के आधार पर नया रिजल्ट तैयार होगा। किसी कारणवश प्रश्न हटाए गए हैं, तो उनके अंक भी सभी अभ्यर्थियों को दिए जाएंगें।

क्यों हटाए जाते हैं प्रश्न?

दरअसल, जिस सवाल को एमपी पीएससी हटाता है, उसे हटाने के दो आधार होते हैं. पहला ये कि अगर उस प्रश्न के उत्तर एक से अधिक हों, दूसरा स्थिति ये कि जो विकल्प दिए गए हैं उनमें से एक भी उत्तर सही नहीं है। ऐसे में इस प्रश्नों को हटाने का फैसला लिया जाता है। बीते कुछ सालों में प्रतियोगी परीक्षाओं से प्रश्न हटाने के बाद कई अभ्यर्थियों सालों की मेहनत पर पानी फिर जाता था। यही कारण है कि साल 2020 की परीक्षा में कोर्ट के दखल के बाद आयोग को 15 फेल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल करना पड़ा था।

अगलेमाह पीएससी की तीन परीक्षाएं

दिसंबर में पीएससी की तीन परीक्षाएं आयोजित होंगी। अभ्यर्थी परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन आयोग ने इनकार कर दिया है। पीएससी ने कहा परीक्षाएं तय समय पर ही होंगी। 10 दिसंबर से राज्य वन सेवा परीक्षा 2022 की मुख्य परीक्षा आयोजित होगी। 17 दिसंबर को राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 आयोजित होगी। इसके बाद 26 दिसंबर से राज्यसेवा मुख्य परीक्षा 2022 शुरू हो जाएगी।