Sunday, July 14, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशMP को रेलवे की सौगात, नागपुर-शहडोल के बीच नई एक्सप्रेस ट्रेन शुरू

MP को रेलवे की सौगात, नागपुर-शहडोल के बीच नई एक्सप्रेस ट्रेन शुरू

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। MP में रेल सुविधाओं का विस्तार करते हुए भारतीय रेलवे द्वारा नागपुर और शहडोल के बीच नई एक्सप्रेस रेल सेवा शुरू की जा रही है। रेलवे मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश प्रसारित कर दिए हैँ। नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस रेल सेवा साप्ताहिक होगी।

जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड ने नागपुर- शहडोल ट्रेन के परिचालन की अनुमति दे दी है। यह ट्रेन छिंदवाड़ा होते हुए ही शहडोल जाएगी। वहीं शहडोल से छिंदवाड़ा होते हुए नागपुर रवाना होगी। इस ट्रेन परिचालन के बाद छिंदवाड़ा वासियों के लिए जबलपुर व नागपुर तक का सफर पहले से आसान हो जाएगा। हालांकि यह ट्रेन सप्ताह में केवल एक ही दिन परिचालित की जाएगी। रेलवे ने साप्ताहिक ट्रेन परिचालन की ही घोषणा की है। शुक्रवार को रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन के अप व डाउन की समय सारणी भी जारी की है।

ऐसी रहेगी समय सारणी

22 बोगी की इस ट्रेन में 04 जनरल कोच, सेकेंड क्लास 11, थर्ड एसी के कोच शामिल हैं। यह ट्रेन सोमवार को 11:45 बजे नागपुर से रवाना होगी जो कि सौसर, छिंदवाड़ा, सिवनी होते हुए रात 8:15 बजे जबलपुर पहुंचेगी, 9:35 बजे साउथ कटनी व रात 12:20 बजे शहडोल पहुंचेगी। इसी तरह ट्रेन मंगलवार को सुबह 5:00 बजे शहडोल से निकलेगी जो कि शाम 6:30 बजे नागपुर पहुंच जाएगी।

अभी तक छिंदवाड़ा से होकर गुजरने वाली ट्रेन इतवारी स्टेशन तक पहुंचती थी, लेकिन अब नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस ट्रेन क्रमांक 11201 सप्ताह में एक दिन सोमवार सुबह 11:45 बजे नागपुर से रवाना होगी। वहीं, छिंदवाड़ा से होकर गुजरने वाली शहडोल-नागपुर एक्सप्रेस ट्रेन क्रमांक 11202 मंगलवार को शहडोल से रवाना होगी। यह ट्रेन यात्रियों को मंगलवार शाम 6:30बजे नागपुर पहुंचाएगी।

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि नागपुर शहडोल एक्सप्रेस ट्रेन 8 कमर्शियल स्टॉपेज बनाए गए है। इनमे से छिंदवाड़ा जिले में 2 स्टॉपेज छिंदवाड़ा और सौसर में स्टॉपेज बनाए गए है। नागपुर से शहडोल के बीच चलने वाली ट्रेन सौसर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नैनपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया और शहडोल में स्टॉपेज होगा।

क्या होता है कमर्शियल स्टॉपेज

नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस ट्रेन आठ जिलों से होकर गुजरेगी। इस ट्रेन के रेलवे द्वारा कुल आठ कमर्शियल स्टॉपेज बनाए गए हैं। इस ट्रेन के अन्य जिलों की अपेक्षा छिंदवाड़ा में सबसे ज्यादा दो कमर्शियल स्टॉपेज हैं। कर्मशियल स्टॉपेज में यात्रियों के लिए आरक्षण का कोटा निर्धारित होगा। इस ट्रेन के छिंदवाड़ा जिले में बने दो स्टॉपेज छिंदवाड़ा और सौसर के यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments