Wednesday, April 17, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशउज्जैन दर्शन के लिए पर्यटकों को अब मिलेगा ई-स्कूटर

उज्जैन दर्शन के लिए पर्यटकों को अब मिलेगा ई-स्कूटर

उज्जैन  ।  जल्द ही पर्यटकों को उज्जैन शहर घूमने के लिए उज्जैन नगर निगम किराये पर ई- स्कूटर उपलब्ध कराएगा। पर्यावरण सुधार और सड़क पर यातायात का दबाव कम करने को शहर के भीतर 20 और बाहर 10 इलेक्ट्रिक बसें भी चलवाएगा। महाकाल महालोक के आसपास ई-रिक्शा चलाने की व्यवस्था ठेके पर दी जाएगी। पुरानी 15 सीएनजी बसों की मरम्मत कराकर उन्हें आनरोड किया जाएगा।

यूसीटीएसएल की मीटिंग में लिया निर्णय

ये सारे निर्णय शुक्रवार को हुई नगर निगम की उज्जैन सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (यूसीटीएसएल) बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक में लिए गए। एक के बाद एक कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास किए। बैठक चेयरमैन उज्जैन महापौर मुकेश टटवाल की अध्यक्षता में हुई थी। बोर्ड आयुक्त रोशन कुमार सिंह ने बताया कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप माडल पर इलेक्ट्रिक स्कूटर शहर में किराये पर चलाने को उपलब्ध कराए जाएंगे।

ई-रिक्शा का अधिकतम किराया 60 रुपये

महाकाल महालोक में एक ही ड्रेस कोड में एक ही कलर के ई-रिक्शा संचालित होंगे। ठेका उसे दिया जाएगा जो ज्यादा से ज्यादा मुनाफा नगर निगम को देगा और कम से कम किराये पर नागरिक सुविधा उपलब्ध कराएगा। न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम किराया 60 रुपये रहेगा। रिक्शा में जीपीएस, अग्निशमन यंत्र, प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध होगी।

पिंक ई-रिक्शा भी चलेंगी

महिलाओं के रोजगार को ध्यान में रखते हुए पिंक ई-रिक्शा का संचालन भी किया जाएगा। बसों को ग्रास कोस्ट माडल पर संचालित किए जाएगा। यूसीटीएसएल में चीफ आपरेटिंग आफिसर की नियुक्ति का प्रस्ताव भी पास किया गया है। बैठक में जोन अध्यक्ष सुशील श्रीवास, अधीक्षण यंत्री जीके कठील, वर्कशाप प्रभारी विजय गोयल उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments