Saturday, May 25, 2024
Homeट्रेंडिंगयहां सिर्फ एक दिन के लिए होती है शादी, चौंकाने वाली है...

यहां सिर्फ एक दिन के लिए होती है शादी, चौंकाने वाली है वजह

One Day Marriage: दुनिया में अलग-अलग जाति और समुदाय लोग निवास करते हैं। सभी की अपनी अलग-अलग संस्कृतियां, रीति रिवाज और मान्यताएं होती हैं। हर जगह पर रहन-सहन से लेकर शादी-ब्याह तक के अपने रीति-रिवाज होते हैं। हालांकि दुनिया में पालन की जाने वाली कई परंपराओं के बारे में जानकर हैरानी होती है।

जब दो लोग शादी के बंधन में बंधते हैं, तो वो पूरा जीवन एक दूसरे का साथ निभाने की कसमे खाते हैं। हालांकि सबसे हैरानी वाली बात यह है कि दुनिया में एक ऐसी जगह है, जहां पर शादी सिर्फ कुछ घंटे के लिए होती है। हम बात कर रहे अपने पड़ोसी देश चीन की, जहां के कुछ इलाकों में पुरुष सिर्फ 24 घंटे के लिए ही शादी करते हैं। यह जानकर आपको यकीन नहीं हो रहा है, लेकिन यह पूरी तरह सच है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में गरीबी की वजह से जो लोग शादी के दौरान लड़की को तोहफे और पैसे नहीं दे पाते, उनकी शादी ही नहीं होती है। इसकी वजह से वह एक अनोखी शादी करते हैं। इससे वह सिर्फ शादीशुदा कहलाते हैं।

यहां पर होती 1 दिन की शादी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक दिन की शादी का ट्रेंड चीन के हुबेई प्रोविंस में खासकर ग्रामीण इलाकों में चल रहा है. यहां जो लड़के गरीब होते हैं और उनकी शादी नहीं हो पाती, वो मरने से पहले नाम के लिए शादी करते हैं. पिछले 6 सालों में ये चलन बढ़ा है. इस तरह की शादी कराने वाले एक शख्स का कहना है कि उनके पास कई पेशेवर दुल्हनें हैं, जो 40 हज़ार रुपये लेकर शादी करती हैं, ये लड़कियां वो होती हैं, जो ज्यादातर बाहर की होती हैं और जिन्हें पैसे की ज़रूरत होती है.

क्यों की जाती है ऐसी शादी?

दरअसल हुबेई के ग्रामीण क्षेत्र में माना जाता है कि इंसान को मौत के बाद फैमिली ग्रेवयार्ड में शादीशुदा होने पर ही दफनाया जाएगा। इसलिए गरीब पुरुष शादी करने के बाद अपने पुश्तैनी कब्रगाह पर दुल्हन को लेकर जाते हैं। वहां पर वह पूर्वजों को बताते हैं कि उनकी शादी हो चुकी है। इसके बाद उनकी जगह कब्रगाह में पक्की हो जाती है. वैसे एक वजह ये भी है कि चीन में लड़की को दिया जाने वाला दहेज भी लड़के को नहीं देना पड़ता, जो आमतौर पर 11 लाख से कम नहीं होता. आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन में किराए पर गर्लफ्रेंड, ब्वॉयफ्रेंड यहां तक कि माता-पिता भी मिलते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments