Tuesday, May 28, 2024
Homeट्रेंडिंगMayor Marries Crocodile: मेक्सिको के मेयर ने की मादा मगरमच्छ से शादी,...

Mayor Marries Crocodile: मेक्सिको के मेयर ने की मादा मगरमच्छ से शादी, विवाह में शामिल हुए हजारों लोग

अजब-गजब टोटके : बारिश के लिए मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में मेंढक और मेंढकी की शादी लोकप्रिय है। शादी के बाद इन दोनों को तालाब या कुएं में छोड़ दिया जाता है। लेकिन हाल ही में बारिश के लिए दक्षिणी मैक्सिको शहर में सैन पेड्रो हुआमेलुला के मेयर ने मादा मगरमच्छ से शादी की। इस विवाह समारोह में हजारों लोग शामिल हुए। माना जाता है कि ऐसी शादी से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। यहां पिछले 230 साल से एक पुरुष और एक मादा कैमन के बीच विवाह होता आ रहा है।

सैन पेड्रो हुआमेलुला शहर के मेयर विक्टर ह्यूगो सोसा ने मादा मगरमच्छ के साथ शादी की है। यह वहां की 230 साल पुरानी प्रथा है। इस परंपरा के मुताबिक, ऐसा करने से किस्मत अच्छी होती है। सोसा ने मादा मगरमच्छ के साथ यहर विवाह 230 साल पुरानी प्रथा के तहत किया है।

मगरमच्छ को दुल्हन की तरह सजाया गया

मादा मगरमच्छ को भी दुल्हन की तरह सजाया गया है। शादी समारोह की फोटो सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं। इस परंपरा के मुताबिक, ऐसा करने से किस्मत अच्छी होती है। सोसा ने मादा मगरमच्छ के साथ यह विवाह 230 साल पुरानी प्रथा के तहत किया है। विवाह के बाद मेयर और मादा मगरमच्छ की तस्वीरें सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रही है। यह शादी सोशल मीडिया में सुर्खियां बटोर रही है।

खुशहाली, बारिश, अच्छी फसल के लिए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विक्टर ह्यूगो यू सोसा जब समारोह में आए तो उनके हाथों में एक मादा मगरमच्‍छ थी। इस मादा मगरमच्‍छ को दुल्‍हन की तरह सजाया गया था। जिससे मेयर ने हजारों लोगों की मौजूदगी में इस मादा मगरमच्‍छ से शादी की। मेयर ने एलिसिया एड्रियाना नाम की एक मादा मगरमच्‍छ को अपनी पत्‍नी के रूप में स्‍वीकार किया।

मान्यता है कि इस तरह के विवाह के बाद खुशहाली, बारिश, अच्छी फसल और आपसी सद्भाव के लिए आशीर्वाद मांगा जाता है। एक इतिहासकार ने बताया कि यह विवाह दोनों पक्षों को धरती माता के साथ जोड़ता है। इसके जरिए बारिश, बीज के अंकुकुरण, उन सभी चीजों के लिए प्रार्थना किया जाता है।

देश में बारिश के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते? पिछले महीने ही कर्नाटक के मांड्या में दो लड़कों ने बारिश के लिए आपस में शादी की थी। हमारे यहां बारिश के लिए मेंढकों की शादी, पेड़ से शादी की भी परंपरा रही है। मेक्सिको में मेयर ने बारिश के लिए मगरमच्छ से शादी की है । मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में अच्छी बारिश के शीतला माता के मंदिर में खास आयोजन होता है। इस आयोजन का हीरो गधा होता है। यहां गधे को अच्छी तरह से सजाया जाता है। इसके बाद एक बच्चे को गधे पर बैठाया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments