Thursday, June 20, 2024
Homeनारी विशेषFace Hair Removal Tips: इन घरेलू नुस्खों से हटाएं चेहरे के अनचाहे...

Face Hair Removal Tips: इन घरेलू नुस्खों से हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल…

Face Hair Removal Tips: महिलाओं के चेहरे पर आने वाले अनचाहे बाल उनकी खूबसूरती में बाधा बन सकते हैं। अनचाहे बालों को हटाने के लिए कई महिलाएं थ्रेडिंग का सहारा लेती हैं, तो कुछ ब्लीच कराती हैं। लेकिन कुछ बाल ऐसे होते हैं जो इतना सब होने के बाद भी चेहरे की रंगत को बिगाड़ देते हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप एक घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकती हैं।

चेहरे पर बाल क्यों आते हैं?

महिलाओं में चेहरे पर अत्यधिक बाल आने का कारण हार्मोन्स में बदलाव हो सकते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि जब महिला के शरीर में एण्ड्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है तो चेहरे के अन्य हिस्सों में भी अनचाहे बाल उग आते हैं। इतना ही नहीं कुछ क्रीम और दवाओं के साइड इफेक्ट भी इनएक बड़ा कारण बन सकता है। घरेलू नुस्खों की मदद से चेहरे के अनचाहे बालों की समस्या को दूर किया जा सकता है। इससे आपका ग्लोइंग नजर आएगा।

नींबू-चीनी से हटाएं चेहरे के बाल

चेहरे के बाल हटाने के लिए नींबू का रस, चीनी और शहद की जरूरत होती है।सबसे पहले 2 से 3 चम्मच चीनी लें, फिर उसमें शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।इसके बाद आपको इस पेस्ट को दो से तीन मिनट तक गर्म करना है।फिर गर्म होने पर यह मोम की तरह चिपचिपा हो जाएगा।इसके बाद इस पेस्ट को ठंडा होने के लिए रख दें।जब पेस्ट ज्यादा गर्म हो जाए तो इसमें पानी डालकर पतला कर सकते हैं।चेहरे पर जहां बाल हैं वहां सबसे पहले मक्के का आटा या मैदा लगाएं।फिर इस पेस्ट को उस पर अच्छे से लगाएं।इसके बाद वैक्सिंग स्ट्रिप या कपड़े की मदद से बालों को हटा दें।यह नुस्खा वैक्सिंग की तरह ही काम करेगा।

अंडा और मक्के का आटा हटाएगा चेहरे के बाल

सबसे पहले अंडे को तोड़कर उसका सफेद भाग निकाल लें।फिर सफेद भाग में मक्के का आटा मिला लें।अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे बालों वाली जगह पर लगाएं।फिर इस पेस्ट को करीब 20 मिनट तक सूखने दें।
जब पेस्ट सूख जाए तो इसे धो लें।

Note: आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन जो लोग दाद, खाज, खुजली और त्वचा पर फुंसियों से परेशान हैं उन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments